चिताजनक है जिले की स्थिति, सावधान रहें लोग

सहरसा। कोरोना संक्रमण के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि के मद्देनजर जिलाधिकारी कौशल कुमार ने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:08 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:08 PM (IST)
चिताजनक है जिले की  स्थिति, सावधान रहें लोग
चिताजनक है जिले की स्थिति, सावधान रहें लोग

सहरसा। कोरोना संक्रमण के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि के मद्देनजर जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बुधवार को वीडियो संदेश जारी कर जिलावासियों से अपील की है कि वर्तमान समय में सतर्क, सचेत एवं सावधान रहने की आवश्यकता है और सावधानी ही बचाव है। उन्होंने जिलावासियों से अनुरोध करते हुए कहा कि जिले में संक्रमण की स्थिति काफी क्रिटिकल है, सरकार एवं जिला प्रशासन के द्वारा जारी गाइड लाइन का अक्षरश: पालन करें। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। अपने घरों में ही रहें। यदि आवश्यक कार्य के लिए घर से निकलना पड़े तो मास्क अवश्य ही पहनकर निकलें। जिलान्तर्गत कुल- 57 सेशन साइट पर टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। लक्षित समूह के व्यक्ति इन टीकाकरण सेशन साइट पर जाकर टीका अवश्य ले लें। कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति के संबंध में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि मंगलवार को कुल-245 पॉजिटिव मामले मिले हैं। वहीं कल 30 पॉजिटिव मरीज जो पहले होम आइसोलेशन में थे उन्हें सफलतापूर्वक उपचार के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। साथ ही कल कोरोना संक्रमण से एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के दूसरे वेब में 09 मार्च 2021 से अबतक 59,927 सेंपल की जांच की गई जिनमें से 1961 पॉजिटिव मरीज चिह्नित हुए। स्वस्थ होने वाले पॉजिटिव मरीजों की संख्या 541 है। 18 पॉजिटिव मरीजों को उच्च संस्थान में बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया है। कोरोना संक्रमण से अबतक तीन व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। कहा कि वर्तमान में सक्रिय पॉजिटिव मरीज की संख्या 1538 है जिनका होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है। सहरसा जिले में पॉजिटिविटी का दर 3.27 प्रतिशत है। कुल-271 सक्रिय कंटेनमेंट जोन है जिनमें शहरी क्षेत्र में 136 एवं ग्रामीण क्षेत्र में 135 कंटेंमेन जोन बनाए गए हैं। कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत अबतक लक्षित समूह के 94,531 व्यक्तियों को प्रथम डोज एवं 12,712 व्यक्तियों का दूसरे डोज का टीकाकरण किया गया है।

------------------

बेहतर इलाज की व्यवस्था करने का निजी क्लीनिकों से किया अनुरोध

------

इस क्रम में जिलाधिकारी ने अपने कार्यालय वेश्म में निजी अस्पतालों एवं क्लिनिक में कोरोना संक्रमण की जांच एवं पीड़ित मरीजों के इलाज हेतु सरकार के दिशा-निर्देश के आलोक में जिले में अवस्थित लार्ड बुद्धा मेडिकल कॉलेज एवं नारायणा मेडिकल कॉलेज के प्रतिनिधियों तथा निजी अस्पतालों एवं क्लिनिक के संचालकों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने उक्त दोनों चिकित्सा महाविद्यालयों से अनुरोध किया कि कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों के इलाज के लिए कोविड डेडीकेटेड बेड एवं आइसीयू की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि कोरोना संक्रमण के गंभीर मरीजों का बेहतर इलाज सहरसा में हीं किया जा सके। वर्तमान में गंभीर मरीजों को जिला से बाहर उच्च स्वास्थ्य संस्थानों में रेफर करना पड़ रहा है लेकिन जिला में ही गंभीर मरीजों के बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध होने पर मरीजों को जिले से बाहर अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा।

लॉर्ड बुद्धा मेडिकल कॉलेज एवं नारायणा मेडिकल कॉलेज द्वारा अपने यहां अगल विग स्थापित कर 10-10 आइसीयू सहित कोविड डेडीकेटेड बेड की व्यवस्था की सहमति व्यक्त की गई। जिलाधिकारी द्वारा सरकार के दिशा-निर्देश के आलोक में निजी अस्पतालों/क्लिनिक में कोरोना संक्रमण की जा्च एवं इलाज हेतु किए गए अनुरोध पर लॉर्ड बुद्धा मेडिकल कॉलेज, नारायणा मेडिकल कॉलेज, सूर्या हॉस्पिटल, डॉ. ब्रजेश कुमार सिंह, डॉ. रंजेश कुमार सिंह, डा. आईडी सिंह एवं डॉ. जयंत आशीष से आवेदन प्राप्त हुए हैं। निर्धारित मानकों के आधार पर इस संबंध में उन्हें कोरोना संक्रमण की जांच एवं मरीजों के इलाज हेतु अनुमति प्रदान की जाएगी।

----------------

ग्रामीण क्षेत्र में मास्क वितरण तैयारी का भी लिया जायजा

-------

साथ हीं जिलाधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक परिवार को नि:शुल्क 6-6 मास्क उपलब्ध कराने के सरकार के निर्देश के आलोक में उप विकास आयुक्त, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, डीपीएम जीविका, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, खादी ग्राम उद्योग के प्रतिनिधि की उपस्थिति में वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं बीपीएम जीविका के साथ बैठक की। मास्क का वितरण पंचायत सचिव एवं वार्ड सचिव के माध्यम से कराने के निर्देश दिया गया। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों से कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के संदर्भ में लगाये गये प्रतिबंधों के अनुपालन की समीक्षा की गई। उन्होंने सभी को नियमित रूप से क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा निर्गत आदेशों का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी