अनुसेवक ही करते हैं मरहम पट्टी, रेफर की है बनमाइटहरी में परिपाटी

संसू बनमाइटहरी (सहरसा) करीब डेढ़ लाख की आबादी को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाजार समिति के महज चार कमरे में चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 06:17 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 06:17 PM (IST)
अनुसेवक ही करते हैं मरहम पट्टी,  रेफर की है बनमाइटहरी में परिपाटी
अनुसेवक ही करते हैं मरहम पट्टी, रेफर की है बनमाइटहरी में परिपाटी

संसू, बनमाइटहरी (सहरसा): करीब डेढ़ लाख की आबादी को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाजार समिति के महज चार कमरे में चल रहा है। कहने को तो बेड है लेकिन मरीजों को यहां भर्ती नहीं किया जाता है। सिर्फ सर्दी, बुखार व सामान्य बीमारी से पीड़ित लोगों का ही इलाज होता है। गंभीर मरीज को देखते ही तुरंत रेफर कर दिया जाता है। आलम यह है कि यहां दुर्घटना के शिकार मरीज के पहुंचने पर अनुसेवक द्वारा मरहम पट्टी की जाती है।

-----------------------

चिकित्सकों का है घोर अभाव

------------------------

बनमाईटहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तीन डाक्टर हैं, लेकिन दो ही डाक्टर संतोष कुमार संत एवं एक अन्य मरीजों का इलाज करते हैं। इस स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव कराने तक का इंतजाम नहीं है। सिर्फ सर्दी, खांसी, बुखार का इलाज हो पाता है। गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों के आने पर सीधे अनुमंडल अस्पताल या सदर अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। अस्पताल में मरीजों के लिए एक भी बेड नहीं है। जबकि विभाग के द्वारा छह बेड मुहैया कराया गया है।

----

कागजों पर चल रहा है उपकेंद्र

-----

अस्पताल के अंतर्गत सात उपकेंद्र हैं। सभी उपस्वास्थ्य केंद्र सिर्फ कागज पर ही चलता है। केंद्र में जिन एएनएम की पदस्थापना की गई है, लेकिन उनका दर्शन तक लोगों को नहीं हो पाता है। यहां प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी संतोष कुमार संत के अलावा डा. प्रिस चंद्रशेखर, डा. अंशु कुमार पदस्थापित हैं। होमियोपैथिक के एक चिकित्सक डा. लक्षण सिंह हैं जो क्षेत्र में कार्य करते हैं। 11 एएनएम पदस्थापित है।

----

जांच की है व्यवस्था

-----

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जांच के नाम पर कालाजार, ब्लड शुगर, ब्लड यूरिया, सिरम क्रिटरीन, सिरम कोलेस्ट्राल, सिरम बिलीरुबिन की जाती है, लेकिन मरीजों की मानें तो यह सभी सुविधा नहीं मिल पा रही है। सिर्फ दिखावा के लिए यह सुविधा है। ऐसे मरीजों को सीधे अनुमंडल या सदर अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। शुक्रवार को प्रखंड क्षेत्र के सरबेला गांव से पहुंची रेखा देवी एवं सुखिया देवी ने बताया कि सर्दीं होने पर इलाज कराने पहुंचे हैं। वैसे यहां उससे अधिक इलाज नहीं हो पाता है।

-----------------------

भवन का है अभाव

-----------------------

यहां अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र को ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बना दिया गया था, लेकिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को 27 वर्ष हो गये परंतु अपना भवन नसीब नहीं हो पाया है। तेलियाहाट बाजार में बाजार समिति के आठ कमरे के भवन में स्वास्थ्य केंद्र संचालित है जिसमें से चार कमरे ही उपयोग में है। जगह की कमी के कारण बेड तक नहीं लग पाता है। प्रसव तक की सुविधा नहीं है। ईटहरी उप केंद्र में चलंत शिविर लगाकर या प्रियनगर उपकेंद्र में बंध्याकरण का शिविर लगाया जाता है।

------------------------

भवन के अभाव में स्वास्थ्य केंद्र से मरीजों को सुविधा नहीं मिल पा रही है। भवन के लिए प्रयास किया जा रहा है। पूर्व के अंचलाधिकारी के द्वारा जमीन का चयन किया गया था। विभागीय आदेश के बाद भवन का निर्माण किया जाएगा। उपस्वास्थ्य केंद्र प्रियनगर में प्रसव की व्यवस्था की गई है।

डा. संतोष कुमार संत, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बनमाईटहरी।

chat bot
आपका साथी