दो चिकित्सक के भरोसे सौरबाजार सीएचसी में हो रहा मरीजों का इलाज

संसू सौरबाजार (सहरसा) सरकार के दावे के बावजूद गांव स्तर के अस्पताल में समुचित व्यवस्था नह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:09 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:13 PM (IST)
दो चिकित्सक के भरोसे सौरबाजार सीएचसी में हो रहा मरीजों का इलाज
दो चिकित्सक के भरोसे सौरबाजार सीएचसी में हो रहा मरीजों का इलाज

संसू, सौरबाजार (सहरसा) : सरकार के दावे के बावजूद गांव स्तर के अस्पताल में समुचित व्यवस्था नहीं रहने के कारण लोगों को इलाज के लिए जिला मुख्यालय जाना पड़ता है। कहने को सौरबाजार में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र है, परंतु किसी दुर्घटना में गंभीर रूप से जख्मी के सिर्फ मरहम पट्टी की व्यवस्था यहां है। मरहम पट्टी लगने के बाद चिकित्सक पुर्जा पर सीधे रेफर टू सहरसा लिखते हैं।

स्वास्थ्य सुविधा की समुचित व्यवस्था नहीं रहने के कारण दो लाख की आबादी वाला सौरबाजार प्रखंड के लोगों को बेहतर इलाज के लिए जिला मुख्यालय जाना पड़ता है। कहने के लिए सौरबाजार के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बना दिया गया है।

----

तीन वर्षो से खाली है महिला चिकित्सक का पद

-----

सौरबाजार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बीते तीन साल से महिला चिकित्सक का पद खाली है। महिला चिकित्सक के नहीं रहने से नर्स के भरोसे प्रसव पीड़ित महिला का इलाज होता है। स्थानीय लोगों ने महिला चिकित्सक के पदस्थापन के लिए कई बार मांग की है, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिल सका है।

-----

चतुर्थवर्गीय कर्मी करते हैं मरहम पट्टी

---

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ड्रेसर के पदस्थापन नहीं रहने के कारण चतुर्थ वर्गीय कर्मी जख्मी लोगों की मरहमपट्टी करते हैं। इस तरह की समस्या सौरबाजार अस्पताल में बीते पांच वर्षों से है।

--

दूषित जल पीने को मजबूर हैं मरीज

----

अस्पताल परिसर में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था नहीं रहने के कारण यहां आने वाले मरीज दूषित जल पीने को मजबूर रहते हैं। कई बार शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए संयंत्र लगाया गया है, लेकिन सफल नहीं हुआ है।

---

क्या कहते हैं प्रभारी चिकित्सा प्रभारी

----

सरकार द्वारा दी गई सुविधा में बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का हर समय प्रयास किया जा रहा है। मरीज को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए अस्पताल प्रशासन हर समय तत्पर रहता है।

डा. अमित कुमार,

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सौरबाजार

chat bot
आपका साथी