कोरोना से मृत लोगों के स्वजनों को दिया गया अनुग्रह अनुदान

सहरसा। सोमवार को जिलाधिकारी कौशल कुमार ने प्रेक्षागृह में कोरोना संक्रमण एवं प्राकृतिक आपदा से मृत 85 मृतक के आश्रितों को चार-चार लाख का अनुग्रह अनुदान के रूप में डमी चेक प्रदान किया। इन लाभुकों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से राशि भेजी गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:45 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:45 PM (IST)
कोरोना से मृत लोगों के स्वजनों  
को दिया गया अनुग्रह अनुदान
कोरोना से मृत लोगों के स्वजनों को दिया गया अनुग्रह अनुदान

सहरसा। सोमवार को जिलाधिकारी कौशल कुमार ने प्रेक्षागृह में कोरोना संक्रमण एवं प्राकृतिक आपदा से मृत 85 मृतक के आश्रितों को चार-चार लाख का अनुग्रह अनुदान के रूप में डमी चेक प्रदान किया। इन लाभुकों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से राशि भेजी गई। बताया गया कि कोरोना की दूसरी लहर में अबतक जिले में 169 लोगों की मौत की पुष्टि की है।

इसके अलावा कोरोना की प्रथम लहर में 32 लोगों की मौत हुई थी। इससे पूर्व कुल 28 लाभुकों को अनुग्रह अनुदान की राशि दी गई है। चेक वितरण से पूर्व जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उपस्थित अधिकारियों व आमलोगों ने मृत आत्मा की शांति के लिए एक मिनट का मौनधारण किया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने मौजूद सभी आश्रितों को डमी चेक प्रदान करते हुए कहा कि कोरोना के दूसरी लहर में जिले में अबतक 169 लोगों की जानें गई है। राज्य सरकार के संकल्प के आलोक में ऐसे परिवार के आश्रितों को चार लाख का अनुग्रह अनुदान राशि दिया जा रहा है। कहा कि जिन परिवार के लोगों की मौत हुई, उसकी भरपाई तो संभव नहीं है, परंतु सरकार और प्रशासन उन परिवारों के प्रति सहानुभूति रखता है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व कोरोना से 28 मृत व्यक्ति के आश्रितों को यह लाभ दिया गया है। कोरोना के कारण जिले में हुई मौत के प्रतिवेदन के आधार पर, जिला को जो राशि उपलब्ध कराई गई है, उनमें कोरोना के कारण 66 लोगों के आश्रितों एवं प्राकृतिक आपदा से 19 मृत लोगों के आश्रितों को अनुदान राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि शेष आश्रितों को 15 अगस्त से पूर्व अनुग्रह अनुदान की राशि दी जाएगी। डीएम ने कहा कि कोसी का क्षेत्र जलजमाव से अत्यधिक प्रभावित रहता है। ऐसे में जिले में डूबने से अत्यधिक मृत्यु होती है। कुछ मृत्यु अभिभावकों की लापरवाही के कारण भी देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कम लोगों की मृत्यु हुई है। पानी में डूबने से 12 लोगों की जानें गई हैं, जबकि सड़क दुर्घटना में सात लोगों की जान गई, जिन्हें आपदा के तहत चार लाख की राशि दी गई है। उन्होंने कहा कि सभी लाभुकों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से राशि भेजी जा रही है। कहा कि लाभुकों को बिचौलियों से बचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा यह व्यवस्था किया गया है। इस मौके पर अपर समाहर्ता विनय कुमार मंडल, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अजमल खुर्शीद, जिला आपदा प्रबंधन प्रभारी नीरज कुमार, आपदा के प्रधान सहायक संतोष कुमार चौधरी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी