दोनों समुदाय के लोग मिलकर लगाते हैं चेहल्लुम मेला

सहरसा। सौरबाजार प्रखंड क्षेत्र के बैजनाथपुर-घेलाढ़ मुख्य मार्ग स्थित गम्हरिया गांव में 22 से 24 अक्ट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 05:48 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 05:48 PM (IST)
दोनों समुदाय के लोग मिलकर लगाते हैं चेहल्लुम मेला
दोनों समुदाय के लोग मिलकर लगाते हैं चेहल्लुम मेला

सहरसा। सौरबाजार प्रखंड क्षेत्र के बैजनाथपुर-घेलाढ़ मुख्य मार्ग स्थित गम्हरिया गांव में 22 से 24 अक्टूबर तक चेहल्लुम मेला का आयोजन किया जाएगा। खगड़िया व सहरसा के कलाकार लाठी- भाला, फरसा से करतब मेला में दिखाएंगे। समिति के अधिकांश पदधारक हिंदू समुदाय से हैं।

इससे पहले मेला अध्यक्ष अशोक यादव, उपाध्यक्ष सुमित कुमार बिट्टू, सचिव पूर्व सरपंच मोहम्मद शमशेर आलम ने बताया कि 40वां चेहल्लुम मेला को लेकर 75 फीट ऊंचा ताजिया का निर्माण किया गया है। मेला की तैयारी में दोनों समुदाय के लोग जोर- शोर से जुटे हुए हैं। गम्हरिया गांव में आयोजित होने वाली तीन दिवसीय मेला को लेकर स्थानीय हिंदू व मुस्लिम समुदाय के लोगों में काफी उत्साह है। मेला कमेटी के सदस्यों ने बताया कि बाहर से आए हुए मीना बाजार समेत अन्य प्रकार की दुकानदारों के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है।

यहां सभी धर्म के लोग एक- दूसरे के पर्व में शामिल होते हैं। यह सीख गम्हरिया गांव समेत अन्य गांव के लोगों को विरासत में मिली है। इसलिए लोग बचपन से एक दूसरे के धर्म का सामान सीख लेते हैं। कांग्रेस के पूर्व जिला महासचिव बिदेश्वरी प्रसाद यादव ने कहा कि यहां धार्मिक सद्भाव का संगम होता है। सभी धर्मों के लोग एक साथ मिलकर बगैर किसी भेदभाव के सहभागी बनते हैं। धार्मिक सद्भाव के कारण आयोजन समिति के अधिकांश पदधारक हिंदू समुदाय से हैं। मेला में खगड़िया एवं सहरसा के कलाकारों द्वारा लाठी भाला फरसा से करतब दिखाया जाएगा।

-ब्लर्ब-

खगड़िया व सहरसा के कलाकार लाठी- भाला, फरसा से करतब दिखाएंगे, समिति के अधिकांश पदधारक हिंदू समुदाय से

chat bot
आपका साथी