कौशल विकास केंद्र में लटका ताला, नहीं मिल रहा प्रशिक्षण

फोटो 1 एसएआर 1 --- संसू नवहट्टा (सहरसा) प्रखंड मुख्यालय परिसर में लाखों की लागत से बने क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 05:47 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 05:47 PM (IST)
कौशल विकास केंद्र में लटका
ताला, नहीं मिल रहा प्रशिक्षण
कौशल विकास केंद्र में लटका ताला, नहीं मिल रहा प्रशिक्षण

फोटो: 1 एसएआर 1

---

संसू, नवहट्टा (सहरसा): प्रखंड मुख्यालय परिसर में लाखों की लागत से बने कौशल विकास केंद्र में ताला लटकने लगा है। मुख्यमंत्री सात निश्चय कार्यक्रम के तहत बिहार कौशल विकास मिशन अंतर्गत युवाओं को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा था जिसे वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को लेकर बंद कर दिया गया। ऐसे में ऑनलाइन माध्यम से प्रशिक्षण शुरू करने का प्रस्ताव संचालकों द्वारा सरकार को भेजा गया। जिस पर कोई अमल नहीं किया गया। राज्य ही नहीं पूरे देश में सभी शैक्षणिक संस्थानों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की गई है। इस परिस्थिति में कुशल युवा कार्यक्रम के माध्यम से घर बैठे बच्चों के कौशल के विकास की भी काफी जरूरत है। जिसके प्रति सरकार उदासीन बनी हुई है।

----

क्या कहते हैं युवा

---

फोटो: 1 एसएआर 2

कौशल विकास केंद्र में प्रशिक्षण लेने के बावजूद प्लेसमेंट की समस्या सामने आती है। इसके लिए कोई कारगर व्यवस्था सरकार द्वारा नहीं बनाया गया है ।

हिमांशु राज

---

फोटो: 1 एसएआर 3

केंद्र में रजिस्ट्रेशन कराने के बावजूद विगत नौ महीने से प्रशिक्षण पूर्णतया बंद है। ऑनलाइन प्रशिक्षण की उम्मीद भी खत्म हो चुकी है ।

अशोक कुमार

----

फोटो: 1 एसएआर 4

प्रशिक्षण तो दिया जाता लेकिन इसके बाद नौकरी कहां ढूंढे इसका कोई विकल्प नहीं बताया जाता है।

नूर मुस्तफा

----

फोटो: 1 एसएआर 5

बालिकाओं को यहां प्रशिक्षण लेना आसान होता था। बंदी के कारण प्रशिक्षण नहीं मिल रहा है । केंद्र खोलकर या ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रारंभ करने की जरूरत है ।

आरती कुमारी

----

क्या कहते हैं संचालक

----

केंद्र में प्रशिक्षण हेतु 40 बालक एवं 20 बालिकाओं का नामांकन लिया गया । नौ माह बीतने के बाद कोई प्रशिक्षण नहीं दिया गया है ।सरकार के आदेश मिलने के बाद ही केंद्र खोला जा सकता है ।

प्रभात कुमार, संचालक

----

केंद्र से युवाओं को जहां स्कील डेवलपमेंट बाधित हैं। वही उसे स्वरोजगार या रोजगार के द्वार बंद हो चुके हैं। केंद्र संचालक भी प्रभावित हो रहे हैं।

मंटू कुमार, समन्वयक

chat bot
आपका साथी