भयमुक्त चुनाव के लिहाज से करें कर्तव्यों का निर्वहन : डीएम

संस सहरसा छठे चरण में बुधवार को सोनवर्षा प्रखंड में पंचायत आम चुनाव को संपन्न कराने के लिए मंगलवार को प्रेक्षागृह में जिलाधिकारी कौशल कुमार एवं पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने पीसीसीपी टीम को ब्रीफिग की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 11:29 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 11:34 PM (IST)
भयमुक्त चुनाव के लिहाज से करें  कर्तव्यों का निर्वहन : डीएम
भयमुक्त चुनाव के लिहाज से करें कर्तव्यों का निर्वहन : डीएम

संस, सहरसा: छठे चरण में बुधवार को सोनवर्षा प्रखंड में पंचायत आम चुनाव को संपन्न कराने के लिए मंगलवार को प्रेक्षागृह में जिलाधिकारी कौशल कुमार एवं पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने पीसीसीपी टीम को ब्रीफिग की। इससे पूर्व विकास भवन में जोनल, सेक्टर दंडाधिकारियों व पदाधिकारियों को भी ब्रीफिग कर भयमुक्त व स्वच्छ चुनाव कराने हेतु कर्तव्यों का पाठ पढ़ाया गया।

डीएम ने कहा कि इससे पहले चार प्रखंड में आप सबों ने काफी तत्पर होकर बेहतर तरीके से चुनाव संपन्न कराया है। इसी तरह सोनवर्षा प्रखंड में भी स्वच्छ व भयमुक्त तरीके से चुनाव संपन्न कराने की जिम्मेवारी आपसबों पर है। कहा कि सुरक्षा के लिहाज से ही इसबार चुनाव में पीसीसीपी को सिर्फ दो मतदान केंद्रों पर सुरक्षित एवं निष्पक्ष चुनाव कराने का जिम्मेवारी दी गई है। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार सात बजे सुबह से पांच बजे संध्या तक मतदान होगा। परंतु, मतदान समाप्ति के समय तक जो मतदाता पंक्तिबद्ध रहेंगे, चाहे जितना भी समय लगे, उन सबों का मताधिकार संपन्न कराया जाएगा। कहा कि मतदान शुरू होने से एक घंटा पूर्व माक पोल की प्रक्रिया होगी, जिसका डाटा डिलीट करने के बाद ही मतदान शुरू होगा। डीएम ने कहा कि सुरक्षा की ²ष्टि से प्रत्येक मतदान केंद्रों पर जहां पर्याप्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई, वहीं विभिन्न माध्यमों से मतदान केंद्रों पर नजर रखी जाएगी । गड़बड़ी करने वाले व्यक्ति पर सख्ती से कार्रवाई होगी। कहा कि बोगस मतदाता चिह्नित होने पर सिर्फ उन्हें चुनाव से वंचित नहीं करें, बल्कि निर्वाचन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई भी किया जाना जरूरी है। डीएम ने कहा कि इवीएम में किसी भी तकनीकी खराबी होने की स्थिति में सेक्टर मजिस्ट्रेट तत्काल इवीएम को बदलने का कार्य करेंगे, जिससे मतदान में किसी प्रकार का व्यवधान नहीं हो। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विगत चार चरणों में सभी पुलिसकर्मियों ने बेहतर कार्य किया है। उसी तरह इस चरण में भी मतदान केंद्रों पर पूरी चौकसी बरते जाने की जरूरत है। सभी पूरी सख्ती व मुस्तैदी के साथ कर्तव्य निभाएं, जिससे सोनवर्षा प्रखंड का चुनाव भी शांतिपूर्ण संपन्न हो। उन्होंने कहा कि जबतक इवीएम व मतपेटी जमा नहीं हो जाता तब तक पीसीसीपी की जिम्मेवारी खत्म नहीं होती है। मौके पर उप विकास आयुक्त साहिला, अपर समाहर्ता विनय कुमार मंडल, सदर एसडीओ प्रदीप कुमार झा, एसडीपीओ संतोष कुमार,जिला पंचायती राज पदाधिकारी अहमद अली अंसारी समेत सभी दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी