सी विजिल एप पर करें शिकायत, 100 मिनट में होगी कार्रवाई: डीएम

अररिया। जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने कहा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव को ले

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 12:26 AM (IST) Updated:Wed, 14 Oct 2020 12:26 AM (IST)
सी विजिल एप पर करें शिकायत, 100 मिनट में होगी कार्रवाई: डीएम
सी विजिल एप पर करें शिकायत, 100 मिनट में होगी कार्रवाई: डीएम

अररिया। जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने कहा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव को लेकर एक महत्वपूर्ण एप सी विजिल एप (नागरिक सतर्कता) लांच किया गया है। कोई भी व्यक्ति इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर विधानसभा चुनाव से जुड़ी कोई भी शिकायत दर्ज कर सकता है। शिकायत दर्ज करने के 100 मिनट के अंदर जिला प्रशासन द्वारा शिकायत का निपटारा किया जायेगा। वे चाहते है कि जिले के ज्यादा से ज्यादा लोग इस एप को डाउनलोड करें और चुनाव संबंधी किसी भी गड़बड़ी का वीडियो या ऑडियो रेकॉर्ड कर एप पर शेयर करें। शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम पता गुप्त रहेगा और जिला प्रशासन द्वारा अविलंब दोषियों पर कार्रवाई की जायेगी। डीएम व एसपी द्वारा मंगलवार को आत्मन कक्ष में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया था। सात नवंबर को होगा मतदान डीएम ने कहा कि जिले के सभी छह विधानसभा में तीसरे चरण में सात नवंबर को मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे से संध्या छह बजे तक किया जाएगा। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी चुनाव कर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया है। सभी कर्मी का मास्क पहनना आवश्यक होगा साथ ही शारीरिक दूरी का अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है।

मतदाता को मास्क पहनना है अनिवार्य

मतदाता को भी मतदान केंद्र पर मास्क पहनना आवश्यक होगा। डीएम ने कहा कि कई मतदान केंद्रों पर प्लास्टिक और अन्य व्यवस्था द्वारा शारीरिक दूरी का अनुपालन करने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कोरोना से बचाव के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सेनेटाइ•ार, मास्क और अन्य सुविधा सुनिश्चित की गई है साथ ही चुनाव कर्मीयो को भी विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

18 लाख 93 हजार 326 मतदाता है पंजीकृत डीएम ने बताया कि जिले में कुल मतदाता की संख्या 18 लाख 93 हजार 326 है। जिसमें 9 लाख 92 हजार 391 पुरुष मतदाता है। वहीं महिला मतदाता की संख्या 9 लाख 858 है। इसके अलावा 77 अन्य मतदाता और 886 सेवा मतदाता है। जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2732 है जबकि सहायक मतदान केंद्रों की संख्या 1009 है। डीएम ने बताया कि मतदान कर्मियो का डेटाबैस तैयार कर लिया गया है साथ ही चुनाव के सफल संचालन के लिए विभिन्न कोषांगों का गठन किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा मतदान और मतगणना की लिए सभी तैयारी कर ली गई है और शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर जिला प्रशासन कटिबद्ध है।

10 लाख रुपये की हुई बरादमगी- प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुए एसपी हृदयकांत ने कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर अभियुक्तों की गिरफ्तारी की जा रही है। पूर्व के लंबित कांड के अभियुक्तों की गिरफ्तार किया जा रहा है। अब तक 10 लाख रुपये से अधिक की राशि को जब्त किया गया है। नेपाल सहित अन्य बॉर्डर पर सघन जांच किया जा रहा है। चुनाव को लेकर हरेक चोक- चौराहों पर वाहन जांच का निर्देश दिया गया है। जिले में चार बूथों को संवेदनशील बूथ के रूप में चिन्हित किया गया है जहां सुरक्षा बलों द्वारा विशेष सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। पहले दिन नही हुआ कोई नामांकन, चार ने कटाया एनआर - जिले में नामंकन के लिए पांच केंद्र बनाए गए है। जिसमें पांच निर्वाची पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। पहले दिन किसी उम्मीदवार द्वारा नामांकन नही किया गया जबकि पांच लोगों ने एनआर कटवाया है जिसमें फारबिसगंज में तीन और नरपतगंज में दो उम्मीदवार ने एनआर कटवाया है। निर्वाची पदाधिकारी में नरपतगंज के लिए भूमि सुधार समाहर्ता यूनुस अंसारी, रानीगंज के लिए भूमि सुधार समाहर्ता सलीम अख्तर, फारबिसगंज के लिए एसडीओ सुरेंद्र कुमार अलबेला, अररिया के लिए एसडीओ शैलेष चंद्र दिवाकर, जोकीहाट के लिए एडीएम अनिल कुमार ठाकुर और सिकटी के लिए डीडीसी मनोज कुमार को निर्वाची अधिकारी प्रतिनियुक्त किया गया है। यहां दो आब्जर्बर भी आ गये हैं। वहीं दो कंपनी बीएसएफ भी जिले में आई है।

chat bot
आपका साथी