एडस रोकने के लिए युवाओं में जागरूकता जरूरी: प्राचार्य

संवाद सूत्र सहरसा बुधवार को शहर के रमेश झा महिला महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा एड्स दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:03 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:03 PM (IST)
एडस रोकने के लिए युवाओं 
में जागरूकता जरूरी: प्राचार्य
एडस रोकने के लिए युवाओं में जागरूकता जरूरी: प्राचार्य

संवाद सूत्र, सहरसा: बुधवार को शहर के रमेश झा महिला महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा एड्स दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

एड्स दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन प्राचार्य प्रो. डा. सूर्यमणि कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि एड्स बीमारी को रोकने के लिए युवाओं के बीच जागरूकता जरूरी है। एचआईवी एड्स को रोकने के लिए एहतियात बरतना जरूरी है। इतिहास विभाग की विभागाध्यक्ष डा. अंजना पाठक ने कहा कि इस बीमारी को सिर्फ जागरूकता से ही रोका जा सकता है। जागरूकता अभियान नियमित रूप से चलाने की बात कही। डा. राणा सुनील सिंह ने कहा कि एचआईवी और एड्स के अंतर को बताते हुए बीमारी से बचने की सलाह दी। डा. प्रीति गुप्ता ने कहा कि एड्स रोग को लेकर युवाओं में कई गलत धारणाएं है। एड्स से बचने के उपायों को बताते हुए छात्राओं से भी इसके प्रति जागरूक रहने की अपील की। संगीत प्राध्यापिका डा. आरती ने कहा कि यह बीमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है। बीएड विभाग के प्राध्यापक देववंश सिंह ने कहा कि समाज के अशिक्षित एवं पिछडे़ लोगों को एचआईवी के विषय में ज्यादा ही जागरूकता करने की जरूरत है। कार्यक्रम का संचालन एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डा. अभय कुमार ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डा. बालगोविद सिंह ने किया। छात्रा अमृता कुमारी एवं सौम्या स्नेहा ने भी संबोधित कर एड्स के बचाव पर अपनी राय दी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से डा. नरेश सिंह, डा. एनके पांडेय, डा. मनोज नारायण भगत, डा. अनीता, डा. रूपक, संजीत कुमार सिंह, सविता कुमारी, शांति झा सहित छात्रा वाणी, माधुरी, पूनम, महिमा, मधुबाला, रूचि, विभा, साध्वी, मुस्कान आदि मौजूद थे।

---------------------------

शहर में निकली जागरूकता रैली

रमेश झा महिला महाविद्यालयों की छात्राओं ने एड्स दिवस पर शहर में जागरूकता रैली निकाली गयी। जागरूकता रैली के माध्यम से शहरवासियों को एड्स के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। ए्डस दिवस अवसर पर पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित की गयी। पेंटिग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर शाहीन प्रवीण, द्वितीय स्थान पर आराध्या और तृतीय स्थान पर संयुक्त रूप से आकांक्षा और साहिस्ता प्रवीण रही।

chat bot
आपका साथी