आग लगने से 150 बीघा में लगी गेहूं की फसल जली

नौहट्टा प्रखंड के दो गांवों के बधार में बुधवार को आग लगने से 150 एकड़ से अधिक की गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 10:18 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:18 PM (IST)
आग लगने से 150 बीघा में लगी गेहूं की फसल जली
आग लगने से 150 बीघा में लगी गेहूं की फसल जली

जागरण टीम, डेहरी ऑनसोन / नौहट्टा : रोहतास। नौहट्टा प्रखंड के दो गांवों के बधार में बुधवार को आग लगने से 150 एकड़ से अधिक की गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। अचानक गेहूं की फसल में आग लगने की सूचना पर ग्रामीण दौड़ते हुए खेत की ओर गए, तब तक आग ने दर्जनों किसानों की खेत को अपने लपेटे में ले लिया था। घटना की सूचना मिलते ही सीओ बृज बिहारी कुमार अग्निशमन दस्ता के साथ दो अग्निशामक वाहन लेकर घटना स्थल पर पहुंचे। जिससे कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका।

प्रदीप कुमार सिंह, सुनील कुमार सिंह, राजू सिंह, अविनाश सिंह, उमेश सिंह, अरुण कुमार सिंह, श्रीराम सिंह, नागेश्वर सिंह, विश्वनाथ सिंह ,उपदेश्वर सिंह, प्रकाश पासवान समेत लगभग तीन दर्जन किसानों के खेत में लगी फसल जलकर राख हो चुकी थी।

इस बीच आग की लपटें बगल के गांव निमहत व बलभद्रपुर के बधार तक पहुंच गई। किसान अरुण सिंह ने बताया कि घर की सारी पूंजी लगाकर महीनों परिश्रम के बाद जब फसल पककर तैयार हुई तो घर नहीं आ सकी। आग पर काबू पाने के लिए नौहट्टा व रोहतास दोनों प्रखंड का अग्निशमन दस्ता घटनास्थल पर पहुंचा था। सीओ ने बताया कि किसानों को सूचित कर दिया गया है कि इसकी लिखित सूचना आवेदन के माध्यम से अंचल कार्यालय में जमा कर दें। संयुक्त टीम द्वारा क्षतिपूर्ति का आकलन कर किसान को आपदा प्रबंधन मद से मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रति हेक्टेयर 13500 रुपये मुआवजा के रूप में दिए जाने का प्रावधान है।

chat bot
आपका साथी