डेहरी में सोन का जलस्तर घटा, 15 हजार क्यूसेक छोड़ा गया पानी

सोन के ऊपरी जल ग्रहण क्षेत्र में हो रही बारिश में कमी के बाद सोमवार को सोन का जलस्तर घटना प्रारंभ हो गया है। तीन दिनों से लगातार बारिश के बाद नहरों में पानी की आपूर्ति घटा दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 10:06 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 10:06 PM (IST)
डेहरी में सोन का जलस्तर घटा, 15 हजार क्यूसेक छोड़ा गया पानी
डेहरी में सोन का जलस्तर घटा, 15 हजार क्यूसेक छोड़ा गया पानी

संवाद सहयोगी, डेहरी आनसोन : रोहतास। सोन के ऊपरी जल ग्रहण क्षेत्र में हो रही बारिश में कमी के बाद सोमवार को सोन का जलस्तर घटना प्रारंभ हो गया है। तीन दिनों से लगातार बारिश के बाद नहरों में पानी की आपूर्ति घटा दी गई है। जल संसाधन विभाग के अनुसार आज शाम सोन नदी के इंद्रपुरी बराज पर 22539 क्यूसेक पानी का आवक दर्ज किया गया। बराज का लेवल मेंटेन करने के बाद लगभग 15 हजार क्यूसेक पानी सोन नदी में छोड़ा गया है।

विभाग के अनुसार सोन नहर कमांड क्षेत्र में गत तीन दिनों से हो रही बारिश के बावजूद नहरों में पानी की आपूर्ति किसानों की मांग के अनुसार की जा रही है। पश्चिमी संयोजक नहर कमांड एरिया में बारिश से खेतों में पानी भर गया है। खासकर उच्चस्तरीय नहर इलाके में कैमूर के ढलान से भी पानी आ जाता है। खेतों में लगे पानी नहरों में आता है। इसके चलते आज पानी की मात्रा घटाकर 3906 क्यूसेक व पूर्वी संयोजक नहर में 3356 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। रिहंद जलाशय से जल विद्युत चलने के कारण लगातार पांच से आठ हजार क्यूसेक पानी सोन में आ रहा है। विभागीय अधिकारी लगातार नहरों की पेट्रोलिग व किसानों से संवाद कर रहे हैं। सभी नहरों के अंतिम छोर तक पानी की आपूर्ति की जा रही है। विभाग के मॉनिटरिग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार के अनुसार ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में बारिश होने पर सोन का जलस्तर बढ़ना-घटना जारी है। अभी कहीं से भारी मात्रा में पानी आने की सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि तीन दिनों से नहर कमांड एरिया में बारिश के बावजूद किसानों की मांग के अनुसार नहरों में पानी की आपूर्ति की जा रही है। इंद्रपुरी बराज के आधे दर्जन गेटों को खोल सोन नदी में आज भी 15 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। पूर्वी संयोजक नहरों में किसानों की मांग के अनुसार पूरी मात्रा में पानी की आपूर्ति की जा रही है। वहीं पश्चिमी संयोजक नहरों में पानी की मात्रा कम की गई है। इंद्रपुरी बराज की स्थिति

पश्चिमी संयोजक नहर -3906 क्यूसेक

पूर्वी संयोजक नहर -3356 क्यूसेक

chat bot
आपका साथी