प्रशासक ने नगर निगम सासाराम में प्राधिकृत किए दो अपर नगर आयुक्त

नगर निगम के प्रशासक सह डीएम धर्मेंद्र कुमार ने गुरुवार को सशक्त स्थायी समिति की बैठक की। जिसमें नगर आयुक्त के कार्यों की अधिकता को देखते हुए दो अपर नगर आयुक्त प्राधिकृत किया। जिन कार्यपालक पदाधिकारी को अपर नगर आयुक्त प्राधिकृत किया गया उसमें नोखा नगर परिषद व नगर पंचायत कोचस के कार्यपालक पदाधिकारी शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:47 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:47 PM (IST)
प्रशासक ने नगर निगम सासाराम में प्राधिकृत किए दो अपर नगर आयुक्त
प्रशासक ने नगर निगम सासाराम में प्राधिकृत किए दो अपर नगर आयुक्त

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। नगर निगम के प्रशासक सह डीएम धर्मेंद्र कुमार ने गुरुवार को सशक्त स्थायी समिति की बैठक की। जिसमें नगर आयुक्त के कार्यों की अधिकता को देखते हुए दो अपर नगर आयुक्त प्राधिकृत किया। जिन कार्यपालक पदाधिकारी को अपर नगर आयुक्त प्राधिकृत किया गया, उसमें नोखा नगर परिषद व नगर पंचायत कोचस के कार्यपालक पदाधिकारी शामिल हैं। नोखा के ईओ को वार्ड संख्या एक से 20 तथा कोचस के कार्यपालक पदाधिकारी को वार्ड संख्या 21 से 40 तक के कार्यों को देखने की जिम्मेदारी सौंपी गई।

बैठक में मुख्य रूप से शहर के कायाकल्प को लेकर विकास कार्यों का खाका खिच उस पर कार्य करने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री शहरी नली-गली योजना के तहत 65 योजनाओं में से 57 योजनाओं को दोनों अपर नगर आयुक्त को बांटते हुए उसके क्षेत्र के योजनाओं की जांच कर प्रतिवेदन एक सप्ताह के अंदर सौंपने का निर्देश दिया गया ताकि निविदा निकालने की प्रक्रिया शुरू हो सके। साथ ही इस कार्य में तकनीकी पदाधिकारी का सहयोग लेने का निर्देश दिया गया। जहां पर तकनीकी पदाधिकारी नहीं हैं वहां कनीय अभियंता का सहयोग लिया जाएगा।

डीएम ने बताया कि 14 वें वित्त आयोग के तहत प्राप्त 76521885 की राशि से सफाई व सेप्टेज प्रबंधन, सिवरेज, स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज, ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन, सड़कों व गलियों में प्रकाश व्यवस्था, नगर निकाय में स्वामित्व की सड़के व फुटपाथ, पार्क, खेल मैदान, कब्रिस्तान व श्मशान घाट से जुड़े कार्यों को कराने का निर्णय लिया गया। जिसमें नेहरू पार्क, एसपी जैन पार्क, फजलगंज स्टेडियम एवं जिला आवास परिसर में पार्क का अपग्रेडेशन व ओपेन जीम का निर्माण, संत पाल स्कूल से उतर से लेकर शंकर कॉलेज रोड तक नाला निर्माण, जक्की शहीद नया मसजिद के पास खिलनगंज होते हुए बुडको के नवनिर्मित नाला तक नाला निर्माण, बौलिया दुर्गा चौक मंदिर से निशांत सिनेमा होते हुए रेलवे लाइन तक नाला निर्माण, एसपी जैन कालेज मोड़ होते हुए जैन मशीनरी होते हुए रेलवे लाइन तक आरसीसी नाला निर्माण, वार्ड संख्या एक में बढ़ैयाबाग मुख्य सड़क काली मंदिर से होते हुए नहर तक पीसीसी एवं रोड आरसीसी नाल स्लैब, पुराना बस पड़ाव में शौचालय का जीर्णोद्धार कार्य कराया जाएगा। उपयुक्त चयनित योजनाओं की स्थल की उपयोगिता जांच दो दिन के अंदर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दोनों अपर नगर आयुक्त को दिया गया। इसके अलावा 15 वें वित्त आयोग के तहत 199553580 करोड़ रुपये से जल संचयन का कार्य करने का निर्णय लिया गया है। बैठक में स्थायी सशक्त समिति के सदस्य के रूप में नगर आयुक्त राजेश कुमार गुप्ता, वरीय उपसमाहर्ता संतोष कुमार, रश्मि सिंह के अलावा जिला लेखा पदाधिकारी, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, कोचस व नोखा के कार्यपालक पदाधिकारी समेत अन्य सदस्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी