अग्निशमन दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

डालमियानगर स्थित अग्निशमन कार्यालय में बुधवार को फायर ऑफिसर मुखिया राम के नेतृत्व में अग्निशमन दिवस के अवसर पर वीरगति प्राप्त कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:22 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 05:22 PM (IST)
अग्निशमन दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि
अग्निशमन दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑनसोन : डालमियानगर स्थित अग्निशमन कार्यालय में बुधवार को फायर ऑफिसर मुखिया राम के नेतृत्व में अग्निशमन दिवस के अवसर पर वीरगति प्राप्त कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई। फायर अधिकारी ने बताया कि 14 अप्रैल 1994 को मुंबई के विक्टोरिया डाक बंदरगाह में खड़े फोर्टस्टिकेन जहाज में आग लग गई थी, जिससे अग्निशमन कार्य के दौरान कई कर्मी वीरगति को प्राप्त हो गए थे। उन्हीं की याद में प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को अग्निशमन दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान 14 अप्रैल को पीन फ्लैग लगाना एवं पीन फ्लैग का वितरण के साथ होटलों में अग्नि सुरक्षा उपकरणों के रखरखाव, परिचर्चा व मॉक ड्रिल करना, 15 अप्रैल को स्कूलों में आग से बचाव पर मॉक ड्रिल व शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित कर प्रभात फेरी निकालना, 16 अप्रैल को विद्युत विभाग को इस अभियान में जोड़ने के लिए आमंत्रण देना, 17 अप्रैल को ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर पूर्व से बने स्वयंसेवी समूहों के सहायता से इस अभियान में जोड़ना, 18 अप्रैल को फिट इंडिया के लिए स्थानीय लोगों वअग्निशमन सेवा के पदाधिकारी के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों को फिटनेस के लिए पांच से 15 किलोमीटर तक साइक्लोथोन का आयोजन करना, 19 अप्रैल को कारखानों या हॉस्पिटल में लगे उपकरणों की सुरक्षा अंकेक्षण करना एवं 20 अप्रैल को एलपीजी गैस में आग लगने के कारण एवं अन्य कारणों से आग नहीं लगने के बिदु पर सुझाव देना सुनिश्चित किया गया है। कार्यक्रम में शहीदों के लिए दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

chat bot
आपका साथी