दूसरे चक्र की काउंसिलिग में एक मात्र अभ्यर्थी का हुआ चयन

छठे चरण के तहत प्रारंभिक विद्यालयों में बहाल होने वाले शिक्षकों की शुरू दूसरे चक्र की काउंसिलिग स्थानीय श्रीशंकर इंटर स्तरीय विद्यालय प्रारंभ हुई। तीसरे दिन नगर निकाय इकाई से जुड़े अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच की गई। जिसमें कक्षा छह से आठवीं तक पढ़ाने वाले विज्ञान गणित व भाषा विषय से जुड़े अभ्यर्थी शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:28 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:28 PM (IST)
दूसरे चक्र की काउंसिलिग में एक मात्र अभ्यर्थी का हुआ चयन
दूसरे चक्र की काउंसिलिग में एक मात्र अभ्यर्थी का हुआ चयन

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। छठे चरण के तहत प्रारंभिक विद्यालयों में बहाल होने वाले शिक्षकों की शुरू दूसरे चक्र की काउंसिलिग स्थानीय श्रीशंकर इंटर स्तरीय विद्यालय प्रारंभ हुई। तीसरे दिन नगर निकाय इकाई से जुड़े अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच की गई। जिसमें कक्षा छह से आठवीं तक पढ़ाने वाले विज्ञान, गणित व भाषा विषय से जुड़े अभ्यर्थी शामिल हुए। रोस्टर व पद के आलोक में अभ्यर्थियों का चयन कर उनके टीईटी व प्रशिक्षण प्रमाण पत्र की मूल प्रति को जांच के लिए जमा कराया गया। दूसरे चक्र में विशेषकर दिव्यांग अभ्यर्थियों की काउंसिलिग कराया गया। इस दौरान कुछ अभ्यर्थियों ने नियोजन इकाई के पदाधिकारी व कर्मियों पर काउंसिलिग में हेराफेरी व अनियमितता करने का भी आरोप लगाया। डेहरी-डालमियानगर नगर परिषद नियोजन इकाई के दो पद के लिए काउंसिलिग कराया गया। जिसमें से एक पद पर चयन किया गया।

डीपीओ स्थापना राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि दूसरे चक्र की प्रारंभिक शिक्षकों अभ्यर्थियों की काउंसिलिग प्रारंभ हुई। पहले दिन सामाजिक विज्ञान विषय की काउंसलिग थी, लेकिन रिक्ति न होने के कारण उस दिन काउंसिलिग कार्य स्थगित रहा। तीसरे दिन दिन कक्षा छह से आठवीं तक के भाषा, विज्ञान व गणित विषय से जुड़े अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच की इकाईवार की गई, जिसमें से संस्कृत विषय के लिए अनारक्षित महिला का चयन किया गया। चयनित अभ्यर्थी के प्रमाण पत्रों को जांच के लिए जमा करा लिया गया है। उसे संबंधित बोर्ड या प्रशिक्षण संस्थान के वेवसाइट पर अपलोड कर सत्यापन कार्य को पूरा किया जाएगा।

एक दर्जन शिक्षक अभ्यर्थियों का चयन किया गया रद

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। शिक्षक नियोजन को लेकर गत माह आयोजित हुई काउंसलिग में गलत तरीके व फर्जी प्रमाण पत्र पर चयनित अभ्यर्थियों पर शिक्षा विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है। सत्यापन में गलत पाए जाने के बाद विभाग ने बुधवार को एक दर्जन अभ्यर्थियों के चयन को रद कर दिया है। जिन अभ्यर्थियों का चयन निरस्त किया गया है वे विभिन्न नियोजन इकाई के हैं। अब तक विभाग ने 20 अभ्यर्थियों का चयन रद कर दिया है। गलत तरीके चयनित अभ्यर्थियों पर शिक्षा विभाग की ओर से की जा रही कार्रवाई से नियोजन इकाई से लेकर अभ्यर्थी तक के हाथ-पांव फूलने लगे हैं।

डीईओ संजीव कुमार ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों का चयन रद किया गया है, उसमें से कई सीटेट उत्तीर्ण हैं। कई के टीईटी अंक पत्र के प्राप्तांक व मेधा सूची में अंकित अंक में अंतर पाया गया है। बहरहाल मार्कशीट से इतर मेधा सूची अंक को दर्शाया गया है। काउंसलिग प्रक्रिया को पारदर्शी संपन्न कराने में इकाई की भी लापरवाही उजागर हुई है। अबतक 20 अभ्यर्थियों का चयन रद किया गया है, जिसमें सबसे अधिक राजपुर प्रखंड में छह हैं।

गौरतलब है कि एक सप्ताह पूर्व भी डीईओ ने अबतक 20 अभ्यर्थियों का चयन रद किया है, जिसमें सबसे अधिक राजपुर प्रखंड में छह हैं। जिसमें राजपुर प्रखंड में कक्षा छह से आठ के लिए अंग्रेजी विषय में चयनित प्रियंका कुमारी, गणित में रश्मि कुमारी व रंजीत कुमार तथा सामान्य विषय में अर्पणा कुमारी का चयन गलत मेधा अंक के आधार पर किए जाने के कारण चयन रद किया जा चुका है। इसके अलावा राजपुर प्रखंड के ही सियांवक पंचायत में बिहार शिक्षक नियोजन नियमावली को ताक पर रख 2019 में सीटेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी पूजा कुमारी का चयन किया गया था। साथ ही पंचायत सचिव को मुख्य रूप से जवाबदेह मान स्पष्टीकरण की मांग की जा चुकी है। वहीं कोचस प्रखंड के कुछिला पंचायत में चयनित बेबी कुमारी व कपसिया पंचायत में माया कुमारी का चयन रद करते प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जा चुकी है। इन अभ्यर्थियों का चयन हुआ रद :

कक्षा : एक से पांच

विषय : सामान्य

प्रखंड नियोजन इकाई अभ्यर्थी

काराकाट बाराडीह ज्योति कुमारी

कोचस नरवर राकेश कुमार

सासाराम मोकर सुमित कुमार

सासाराम करूप प्रियंका कुमारी

करगहर डुमरा संतोष कुमार

करगहर बभनी रितेश कुमार

करगहर बकसड़ा ब्यूटी कुमारी

करगहर अररूआं सिकंदर कुमार

दिनारा भानपुर सोनाली कुमारी

दिनारा भुई किरण कुमारी प्रखंड शिक्षक विषय - गणित/ विज्ञान

इकाई अभ्यर्थी विषय कक्षा

दिनारा वर्षा कुमारी गणित/ विज्ञान छह से आठ

दिनारा पप्पु कुमार सामान्य एक से पांच

chat bot
आपका साथी