इंटर परीक्षा में छह फीट की दूरी पर बैठेंगे परीक्षार्थी

एक फरवरी से जिले में शुरू होने वाली इंटर बोर्ड की परीक्षा को लेकर डीईओ संजीव कुमार ने बुधवार को केंद्राधीक्षकों की बैठक कर उन्हें कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 06:11 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 06:11 PM (IST)
इंटर परीक्षा में छह फीट की दूरी पर बैठेंगे परीक्षार्थी
इंटर परीक्षा में छह फीट की दूरी पर बैठेंगे परीक्षार्थी

जागरण संवाददाता, सासाराम : एक फरवरी से जिले में शुरू होने वाली इंटर बोर्ड की परीक्षा को लेकर डीईओ संजीव कुमार ने बुधवार को केंद्राधीक्षकों की बैठक कर उन्हें कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन का निर्देश दिया। इ स दौरान उन्होंने कहा कि परीक्षा में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। परीक्षार्थियों के बीच बैठने की दूरी छह फीट से कम नहीं होगी। साथ ही कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन को ले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी सभी दिशा-निर्देशों का भी सख्ती से केंद्राधीक्षक पालन करेंगे।

डीईओ ने बताया कि एक से 13 फरवरी तक जिले के 60 केंद्रों पर इंटर बोर्ड की परीक्षा प्रारंभ होगी। जिसमें 50 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षार्थियों में 26201 छात्र व 24160 छात्रा शामिल हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम डेढ़ घंटा पहले अपने केंद्र पर पहुंचना होगा, ताकि उनका थर्मल स्क्रीनिग समेत अन्य प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। लड़कियों के गृह अनुमंडल जबकि लडकों का सेंटर दूसरे अनुमंडल में बनाया गया हैं। बिक्रमगंज में सिर्फ लड़कियों का केंद्र बनाया गया है, जहां पर उसी सब्डिविजन की महिला परीक्षार्थी हैं। सासाराम में 33, डेहरी में 15 व बिक्रमगंज में 12 परीक्षा केंद्र है। परीक्षा संचालन को ले अनुमंडल स्तर पर नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिसमें डीपीओ समग्र शिक्षा राघवेंद्र प्रताप सिंह को डेहरी, डीपीओ एमडीएम मानवेंद्र कुमार राय को बिक्रमगंज तथा डीपीओ माध्यमिक शिक्षा आनंद विजय को सासाराम अनुमंडल का नोडल अधिकारी बनाया गया है। कहा कि केंद्राधीक्षकों से उनके केंद्र पर बेंच-डेस्क की उपलब्धता की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गई तथा कमियों को दूर शीघ्र 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया। केंद्रों पर सीसीटीवी के अलावा परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। बैठक में सभी बीईओ व केंद्राधीक्षक शामिल थे।

chat bot
आपका साथी