अब कक्षा एक से बारहवीं तक के बच्चे दूरदर्शन पर करेंगे पढ़ाई

गर्मी की छुट्टी व लॉकडाउन में छात्रों को ज्यादा परेशानी व नुकसान न हो इसे ले शिक्षा विभाग अब कक्षा एक से बारहवीं तक के बच्चों को दूरदर्शन के माध्यम से शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। साथ ही पाठ्य पुस्तक भी विध्यवासिनी एप पर अपलोड किया गया है ताकि बच्चे एप के माध्यम से शिक्षण सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। एक जून से सभी कक्षाओं के बच्चों को इस व्यवस्था का लाभ मिलने लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 02:35 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 02:35 PM (IST)
अब कक्षा एक से बारहवीं तक के बच्चे दूरदर्शन पर करेंगे पढ़ाई
अब कक्षा एक से बारहवीं तक के बच्चे दूरदर्शन पर करेंगे पढ़ाई

गर्मी की छुट्टी व लॉकडाउन में छात्रों को ज्यादा परेशानी व नुकसान न हो इसे ले शिक्षा विभाग अब कक्षा एक से बारहवीं तक के बच्चों को दूरदर्शन के माध्यम से शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। साथ ही पाठ्य पुस्तक भी विध्यवासिनी एप पर अपलोड किया गया है, ताकि बच्चे एप के माध्यम से शिक्षण सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। एक जून से सभी कक्षाओं के बच्चों को इस व्यवस्था का लाभ मिलने लगेगा।

डीईओ प्रेमचंद ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व लॉकडाउन व गर्मी की छुट्टी को देखते प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों तक के बच्चों को विभिन्न माध्यमों से शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसमें दूरदर्शन चैनल भी शामिल है। पहले इसका लाभ कक्षा छठवीं से 12वीं तक के छात्रों को मिलता था, लेकिन अब एक जून से प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को लाभ दिया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने शनिवार को विध्यवासिनी एप लांच किया, जिस पर एससीईआरटी की सारी किताबें अपलोड किया गया है। जिससे कि बच्चों को पढ़ाई करने में सहुलियत हो सके। 1096 स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा छठा से 12वीं तक के 85603 छात्र-छात्रा दूरदर्शन पर पढ़ाई कर रहे हैं। जिसमें 46897 मध्य, 28712 उच्च व 9994 उच्च माध्यमिक विद्यालय के बच्चे शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी