कुपोषण से निजात पाने के लिए खानपान के बेहतर आदतों को बढ़ावा देना जरूरी- डीपीओ

जिले को कुपोषण से जुड़ी समस्या से निजात दिलाने के लिए विशेष पोषण माह का आयोजन कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:51 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 10:51 PM (IST)
कुपोषण से निजात पाने के लिए खानपान के बेहतर आदतों को बढ़ावा देना जरूरी- डीपीओ
कुपोषण से निजात पाने के लिए खानपान के बेहतर आदतों को बढ़ावा देना जरूरी- डीपीओ

जागरण संवाददाता, सासाराम : जिले को कुपोषण से जुड़ी समस्या से निजात दिलाने के लिए विशेष पोषण माह का आयोजन कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। आइसीडीएस की डीपीओ रश्मि रंजन ने कुपोषण मुक्त समाज के निर्माण के लिए नियमित रूप से उचित पोषाहार का सेवन को जरूरी बताया है।

डीपीओ ने कहा कि बेहतर खानपान की आदतों के साथ हम कुपोषण से जुड़ी समस्या से निजात दिला सकते हैं। सितंबर को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान बच्चों, किशोरों व महिलाओं को उचित पोषाहार की जानकारी देते हुए स्वस्थ व समृद्ध समाज का निर्माण करना है। लोगों को उचित पोषण संबंधी जानकारी देने के लिए पोषण परामर्श केंद्र का संचालन किया जा रहा है। धात्री व गर्भावस्था महिलाओं के उचित पोषण की जरूरतें, स्तनपान व छह माह से अधिक उम्र के बच्चों के लिए ऊपरी आहार के महत्व से अवगत भी कराया जा रहा है।

पोषण के पांच सूत्रों को जन-जन तक पहुंचाने की कवायद : -

पोषण माह के दौरान सभी आंगनबाड़ी केंद्र से कुपोषण को दूर करने के लिए पोषण के पांच सूत्र तैयार किए गए हैं। पहला सुनहरा एक हजार दिन, डायरिया प्रबंधन, पौष्टिक आहार, स्वच्छता एवं साफ-सफाई प्रबंधन इसमें शामिल किए गए हैं। इन पांच सूत्रों से कुपोषण पर लगाम लगाने की तैयारी की जा रही है।

गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक भोजन का सेवन महत्वपूर्ण :

डीपीओ ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक आहार का सेवन स्वस्थ शिशु के जन्म के लिए जरूरी है। गर्भावस्था व जन्म के बाद के शुरुआती दो वर्ष बच्चों के मस्तिष्क सहित अन्य महत्वपूर्ण अंगों के विकास के लिहाज से महत्वपूर्ण होता है। बच्चों के समुचित विकास के लिए नियमित आहार में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, वसा व कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों की उचित मात्रा का होना उनके स्वस्थ व सेहतमंद जिदगी के लिए जरूरी है। कहा कि पोषण माह के दौरान उचित पोषण को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है।

chat bot
आपका साथी