बारिश थमने से सोन नदी का जलस्तर घटने का सिलसिला जारी

सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में वर्षा थमने के बाद नदी का जलस्तर घटने का सिलसिला जारी है। इंद्रपुरी बराज पर गत रविवार को जहां नदी का जल प्रवाह तीन लाख 40 हजार क्यूसेक था। वहीं मंगलवार को जलस्तर घटकर दो लाख 19 हजार क्यूसेक पर आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:59 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:59 PM (IST)
बारिश थमने से सोन नदी का जलस्तर घटने का सिलसिला जारी
बारिश थमने से सोन नदी का जलस्तर घटने का सिलसिला जारी

संवाद सहयोगी, डेहरी आन-सोन: रोहतास। सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में वर्षा थमने के बाद नदी का जलस्तर घटने का सिलसिला जारी है। इंद्रपुरी बराज पर गत रविवार को जहां नदी का जल प्रवाह तीन लाख 40 हजार क्यूसेक था। वहीं मंगलवार को जलस्तर घटकर दो लाख 19 हजार क्यूसेक पर आ गया है। जिसमें से बराज का पाउंड लेवल मेंटेन रखते हुए दो लाख दस हजार क्यूसेक पानी सोन नदी में छोड़ा गया है। बराज पर चौबीस घंटे अधिकारी निगरानी रख रहे है । वे पानी की आवक पर नजर बनाए हुए है। वही सोन कमांड क्षेत्र आठ जिलों में हाल में वर्षा होने के कारण नहरो में पानी की आपूर्ति कम कर दी गई है। आज बराज से पश्चिमी संयोजक नहर में 4006 एवं पूर्वी संयोजक नहर में 4386 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

जल संसाधन विभाग मानिटरिग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार ने बताया कि बरसात के दिनों में नदी में पानी घटने बढ़ने का सिलसिला बना रहता है। हाल में हुई भारी बारिश के बाद नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया था, परंतु ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में वर्षा थमने के बाद जलस्तर में काफी गिरावट आई है। आज बराज पर दो लाख 19 हजार क्यूसेक से अधिक नदी का जल प्रवाह दर्ज किया गया। नहरों में पानी की आपूर्ति कम की गई है, ताकि खेतों में भरे वर्षा का पानी निकल सके। उन्होंने बताया है कि आज भी रिहंद जलाशय से 5984 क्यूसेक पानी सोन नदी में छोड़ा गया है। इनसेट

पिछले तीन दिनों के जलप्रवाह का विवरण क्यूसेक में :

01.08.21 - 3.40 लाख

02.08.21 - 2.67 लाख

03.08.21 - 2.19 लाख

chat bot
आपका साथी