मैट्रिक परीक्षा : आठ मार्च को होगी सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की रद परीक्षा

मैट्रिक परीक्षा : आठ मार्च को होगी सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की रद परीक्षा

जमुई में पेपर लीक के कारण रद सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की परीक्षा अब आठ मार्च को होगी। नई तिथि से सभी केंद्राधीक्षक दंडाधिकारी वीक्षक व प्रधानाध्यापकों को अवगत करा दिया गया है।

JagranSat, 20 Feb 2021 06:02 PM (IST)

जागरण संवाददाता, सासाराम : जमुई में पेपर लीक के कारण रद सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की परीक्षा अब आठ मार्च को होगी। नई तिथि से सभी केंद्राधीक्षक, दंडाधिकारी, वीक्षक व प्रधानाध्यापकों को अवगत करा दिया गया है। केंद्राधीक्षकों को अपने-अपने केंद्र पर उक्त परीक्षा को निर्धारित तिथि पर आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। वहीं 17 फरवरी से जिले के 60 केंद्र पर शुरू मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा चौथे दिन शनिवार को भी शांतिपूर्ण रही। कदाचार के आरोप में एक भी परीक्षार्थियों को निष्कासित नहीं किया गया है। वहीं 33593 परीक्षार्थी उपस्थित रहे, जबकि 929 अनुपस्थित रहे।

चौथे दिन दोनों पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा आयोजित की गई। सुबह साढ़े नौ बजे से परीक्षा प्रारंभ होने के कारण परीक्षार्थी आठ बजे से ही अपने केंद्र पर पहुंचना शुरू कर दिए थे। मुख्य द्वार पर तैनात दंडाधिकारी व कर्मियों द्वारा सघन तलाशी लिए जाने के बाद ही परीक्षार्थियों को अंदर जाने दिया गया। डीईओ संजीव कुमार समेत अन्य अधिकारियों ने केंद्रों का दौरा कर परीक्षा का जायजा लिया। शुक्रवार को जमुई में पर्चा लीक होने की घटना के बाद यहां पर भी अधिकारी पूरी तरह से चौकस दिखे। डीईओ ने बताया कि चौथे दिन की परीक्षा में कदाचार के आरोप में एक भी परीक्षार्थियों को निष्कासित नहीं किया गया है। पहली पाली में 321341 परीक्षार्थी को शामिल होना था, जिसमें 31808 उपस्थित रहे। जबकि 533 अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली में 32191परीक्षार्थी में से 31785 उपस्थित हुए व 406 अनुपस्थित रहे। दोनों पाली में किसी भी परीक्षा केंद्र से कदाचार के आरोप में एक भी परीक्षार्थी को निष्कासित नहीं किया गया। सासाराम में 33, डेहरी में 15 व बिक्रमगंज में 12 केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से कराई जा रही है। डीईओ की माने तो बीते चार दिन में नकल करने के आरोप में 15 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया है। कहा कि 19 फरवरी को हुई सामाजिक विज्ञान प्रथम पाली की परीक्षा को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा रद कर दिया गया है। इस पाली में 19 फरवरी को जिले में 31801 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। अब यह परीक्षा आठ मार्च को आयोजित की जाएगी। सभी केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों, प्रधानाध्यापकों व दंडाधिकारियों को परीक्षा समिति के निर्णय से अवगत करा दिया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.