पानी का निकास अवरुद्ध होने से तालाब बना विद्यालय का स्टेडियम

रोहतास। राज राजेश्वरी उच्च माध्यमिक विद्यालय का स्टेडियम जल निकास अवरुद्ध होने से तालाब बन गया

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:39 PM (IST)
पानी का निकास अवरुद्ध होने से तालाब बना विद्यालय का स्टेडियम
पानी का निकास अवरुद्ध होने से तालाब बना विद्यालय का स्टेडियम

रोहतास। राज राजेश्वरी उच्च माध्यमिक विद्यालय का स्टेडियम जल निकास अवरुद्ध होने से तालाब बन गया है। बारिश ही नहीं नाली का पानी भी आकर इसमें जमा हो जा रहा है। इस कारण खेल मैदान का हाल बेहाल हो गया है। विद्यालय में आने-जाने वाले लोगों को मैदान में जमा पानी से होकर ही मुख्य भवन तक पहुंचना पड़ता है। वही पानी लगने और कीचड़ हो जाने से स्टेडियम में लगभग छह माह तक खेल गतिविधियां पूरी तरह ठप पड़ जाती है। चारदीवारी के अलावा खिलाड़ियों के कपड़े बदलने के लिए बने कमरे भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से बरसात के दिनों में मैदान में पानी भरा रहता है, जहां खिलाड़ी की जगह पशु विचरण करते रहते हैं। पशुओं के खूर से पूरे मैदान में गड्ढे बन गए हैं, जिससे पानी सूखने के बाद भी यह मैदान खेलने लायक नहीं रह पाता है।

समाजसेवी देव कुमार सिंह, उप सरपंच अभय कुमार, धनेश्वर प्रसाद, जयशंकर प्रसाद , विजय सिंह आदि ने बताया कि जो मैदान कभी खिलाड़ियों से गुलजार हुआ करता था, आज स्टेडियम बनने के बाद भी रखखाव के अभाव में बदहाली के कगार पर जा खड़ा हुआ है। एक जमाना था, जब यहां के लोगों का खेल से इतना जुड़ाव था कि आए दिन यहां फुटबॉल प्रतियोगिताएं होती रहती थी। जिसमें सासाराम, डेहरी, बंजारी, भागलपुर, कटिहार, दानापुर, पटना, आरा समेत दूर-दूर की टीमें भाग लेने आती थी। जिससे आकर्षित होकर यहां भी खिलाड़ियों की नई पौध उभरती रहती थी।

यहां के खेल से जुडे कई लोग सेना समेत अन्य क्षेत्रों में जाकर इस विद्यालय का मान बढ़ा चुके हैं। जिसमें अग्रणी रहे हैं पूर्व थल सेना उपाध्यक्ष श्रीकृष्ण सिंह, जो इस विद्यालय के मेधावी छात्र होने के साथ ही एक बेहतर फुटबॉल खिलाड़ी भी थे। इस खेल मैदान में स्टेडियम का निर्माण हुआ, तो यह उम्मीद जगी कि फिर यहां जिला स्तरीय खेल हो सकेंगे। स्थानीय खिलाड़ियों के अलावा सेना में बहाली के लिए दौड़ का अभ्यास करने वाले युवाओ के लिए बेहतर मैदान मिल गया, परंतु स्टेडियम की सही तरीके से देखभाल नहीं होने से यह उम्मीद धरी रह गई। फिलहाल दौड़ का अभ्यास करने वाले रामजी, सोनी, रेखा, गुडिया, दिलेश, रानी, सत्येंद्र सिंह सहित कई युवाओं ने कहा कि सड़क पर अक्सर वाहनों से दुर्घटना होने का भय बना रहता है, अगर खेल मैदान सुरक्षित होता, तो हम सभी सड़क पर अभ्यास के लिए नही आते। सामाजिक कार्यकर्ता व छठ पूजा समिति के अध्यक्ष विजय सिंह ने प्रशासन से मैदान का जल निकास व्यवस्थित कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी