ट्रेनों के परिचालन को देखते हुए स्टेशन को कराया जा रहा सैनिटाइज

एक जून से शुरू होने जा रही ट्रेनों की आवाजाही को देखते हुए स्थानीय रेल प्रशासन ने डेहरी ऑन-सोन रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है ताकि यात्री के प्लेटफार्म पर उतरने एवं आवाजाही के क्रम में कोरोना के संक्रमण से बचाव हो सके। वही यहां के राजकीय रेल थाना के पूर्व थानाध्यक्ष के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के चलते स्टेशन परिसर की साफ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 04:20 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 04:20 PM (IST)
ट्रेनों के परिचालन को देखते हुए स्टेशन को कराया जा रहा सैनिटाइज
ट्रेनों के परिचालन को देखते हुए स्टेशन को कराया जा रहा सैनिटाइज

एक जून से शुरू होने जा रही ट्रेनों की आवाजाही को देखते हुए स्थानीय रेल प्रशासन ने डेहरी ऑन-सोन रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है, ताकि यात्री के प्लेटफार्म पर उतरने एवं आवाजाही के क्रम में कोरोना के संक्रमण से बचाव हो सके। वही यहां के राजकीय रेल थाना के पूर्व थानाध्यक्ष के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के चलते स्टेशन परिसर की साफ सफाई करने वाले संवेदक ने उसी समय आना जाना बंद कर दिया है। जिसे लेकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल द्वारा दो माह के लिए नया संवेदक बहाल किया गया है। जो अपना कार्य प्रारंभ कर दिया है।

रविवार को डेहरी स्टेशन, प्लेटफार्म, फुटओवर ब्रिज, प्रतीक्षालय, टेलिकॉम कार्यालय, जीआरपी थाना परिसर, आरपीएफ थाना परिसर, सीएंडडब्लू, आरक्षण केंद्र समेत स्टेशन के सर्कुलेटिग एरिया में भी सैनिटाइजर, बिलिचिग पाउडर तथा सोडियम हाइपोक्लोराइट का उपयोग कर साफ स़फाई का काम किया गया।

ज्ञातव्य हो कि पिछले माह में 23 अप्रैल को राजकीय रेल सुरक्षा बल डेहरी स्टेशन के पूर्व थानाध्यक्ष के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर सुनते ही स्टेशन की सफाई व्यवस्था का काम देख रहे एक निजी कंपनी के संवेदक भाग खड़ा हुआ था। जिस पर रेल प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई करते हुए उसे सफाई व्यवस्था के अनुबंध से मुक्त कर दिया और रेल प्रशासन द्वार अपने स्तर से ही सफाई का कार्य किया जाता रहा। हालांकि अब रेलवे ने डेहरी ऑन-सोन स्टेशन के साफ स़फाई का कार्य कुछ दिनों के लिए एक दूसरे निजी कंपनी को सौंपा है। जिसने अपना कार्य प्रारम्भ कर दिया है। स्टेशन प्रबंधक राजीव कमल एवं सफाई व्यवस्था के प्रभारी सह सीनियर सेक्शन इंजीनियर एसएम सिंह ने बताया कि कंपनी को सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए नियमित रूप से प्लेटफॉर्म, फुटओवर, स्टेशन में अवस्थित सभी कार्यालयों, बुकिग काउंटर, सर्कुलेटिग एरिया आदि स्थलों को साफ सफाई करते रहने की हिदायत दी गई है, ताकि कोरोना के संक्रमण की संभावना को खत्म किया जा सकें। मेल एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हो जाने से रेलवे परिसर में यात्रियों की आवाजाही व्यापक पैमाने पर शुरू होगी ।अन्य प्रांतों से भी लोग आएंगे, जिससे कोरोना के संगक्रमन का खतरा बढ़ने की संभावना है। इसका संक्रमण न बड़े, इसे लेकर रेल प्रशासन मुस्तैदी से सफाई एवं सैनिटाइजेशन कार्य में लगा हुआ है।

chat bot
आपका साथी