धोबडीहां गांव की बहू सुनीता बनी दारोगा, घर में जश्न का माहौल

नारी अब अबला नहीं इस कहावत को बेटियां सच साबित करने लगी हैं। चाहे बीपीएससी की परीक्षा हो या फिर दारोगा भर्ती बहाली समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं। बेटियां सफलता हासिल कर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने में हर रोज एक कदम आगे बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:48 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:48 PM (IST)
धोबडीहां गांव की बहू सुनीता बनी दारोगा, घर में जश्न का माहौल
धोबडीहां गांव की बहू सुनीता बनी दारोगा, घर में जश्न का माहौल

संवाद सूत्र, राजपुर : रोहतास। नारी अब अबला नहीं इस कहावत को बेटियां सच साबित करने लगी हैं। चाहे बीपीएससी की परीक्षा हो या फिर दारोगा भर्ती बहाली समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं। बेटियां सफलता हासिल कर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने में हर रोज एक कदम आगे बढ़ रही है। इसी कहावत को प्रखण्ड के धोबडीहां निवासी व रिटायर्ड बैंक प्रबंधक दिनेश नंदन पाण्डेय की बहू तथा संतोष कुमार की पत्नी सुनीता कुमारी ने चरितार्थ की है। पुलिस अवर निरीक्षक बहाली परीक्षा में सफलता हासिल कर ससुराल ही नहीं मायके का भी मान बढ़ाया है। सुनीता सफलता का श्रेय ससुराल पक्ष साथ-साथ अपने माता पिता और भाई बहन को दिया है। सुनीता की माने तो यह शुरूआत है। बीपीएसी 66 वीं की प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा की तैयारी में जुटी हैं ।उम्मीद है उसमें भी बाजी मारने कामयाब होंगी। मूलत: जहानाबाद जिला के हाटी प्रखंड के चातर निवासी डा. जयप्रकाश शर्मा की बेटी सुनीता प्रारंभ से ही पढ़ाई में होनहार रही है। उनके पति संतोष कुमार इस सफलता से खुश हैं। कहते हैं कि सुनीता प्रारंभ से ही महिला पुलिस आफिसर से प्रभावित रहती थी। उसके मन में ईच्छा थी कि वह भी पुलिस आफिसर बन लोगों की सेवा कर कानून की रक्षा करे।

इनसेट

गांव की बेटियों ने दारोगा बन बढ़ाया मान

फोटो- 10

संवाद सूत्र नासरीगंज : रोहतास । प्रखण्ड के दो अभ्यर्थियों ने दारोगा की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर अपने परिवार व जिला का नाम गौरवान्वयित किया है।

चारगोड़िया निवासी व किसान महेंद्र सिंह पुत्री शिवानी कुमारी ने परीक्षा के अंतिम चयन में बाजी मार बेटी बचाव- बेटी पढ़ाव के कथन को चरितार्थ कर अपने को बेटी होने पर गर्व महसूस कर रही है। शिवानी बसंत उच्च विद्यालय इटिम्हा कर्मा से 2012 में मैट्रिक, 2014 में नागेंद्र झा कॉलेज से इंटर और 2017 में इंदु तपेश्वर महिला कॉलेज बिक्रमगंज से स्नातक प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण किया है। कहा कि कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई के बाद सफलता पहले प्रयास में अर्जित की है और इसका श्रेय माता- पिता,और गुरुजनों को देना चाहती हूं।

वहीं ठकुराई परसियां गांव के किसान अजित कुमार व गृहणी राजकुमारी देवी के पुत्र यशवंत कुमार वर्मा ने अंतिम चयन में बाजी मारकर अपने गांव एवं स्वजनों का मान सम्मान बढ़ाया है। मैट्रिक 2012 में सचितानन्द उच्च विद्यालय परसियां व इंटर 2014 में च स्नातक 2018 राम किशोर सिंह कॉलेज डालमियानगर उत्तीर्ण किया है। समाजसेवी अनुभव कुमार, मुकेश, दीपक, अभिषेख व यशवंत ने कहा कि पंचायत के मेधावी छात्रों को अध्ययन के लिए प्रोत्साहित कर उनके अध्ययन की तैयारी में हरसंभव सहायता किया जाएगा। अखिल भारतीय क्षत्रिय कुशवाहा महासभा के प्रवक्ता अमित कुशवाहा, पूर्व जिला पार्षद रवि कुमार गांधी, राजद नेता श्रीभगवान सिंह कुशवाहा, अमरजीत कुशवाहा, पैक्स प्रबंधक अरविद कुशवाहा, प्रमोद कुशवाहा, उपेंद्र वर्मा, हंस कुमार, हरेंद्र कुमार,एजाज अहमद समेत अन्य समेत अन्य प्रसन्नता व्यक्त की है।

chat bot
आपका साथी