रोहतास डीएम ने लिया चुनाव की तैयारियों का जाएजा

आठवें चरण में 24 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारी की जायजा लेने गुरुवार की शाम कोचस व दिनारा प्रखंड कार्यालय पहुंच डीएम धर्मेंद्र कुमार ने अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 10:52 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 10:52 PM (IST)
रोहतास डीएम ने लिया चुनाव की तैयारियों का जाएजा
रोहतास डीएम ने लिया चुनाव की तैयारियों का जाएजा

जागरण टीम, कोचस/ दिनारा : रोहतास। आठवें चरण में 24 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारी की जायजा लेने गुरुवार की शाम कोचस व दिनारा प्रखंड कार्यालय पहुंच डीएम धर्मेंद्र कुमार ने अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए।

कोचस उन्होंने बीडीओ से पंचायत चुनाव पूरी तरह पारदर्शी एवं निष्पक्ष तरीके से कराने को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किए। मतदाताओं का खास ख्याल रखने के अलावे किसी तरह की गड़बड़ी की भी जबाबदेही प्रखंड प्रशासन की होगी। एसडीएम मनोज कुमार ने अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया से पूरी तरह अवगत कराया ।मौके पर बीडीओ प्रमोद कुमार,सीओ सुरेन्द्र कुमार के अलावे अन्य कर्मी मौजूद थे।

दिनारा में डीएम के साथ पहुंची एसडीएम प्रियंका रानी ने चुनाव तैयारी का जायजा लिया। डीएम ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर प्रखंड में ईवीएम सिलिग का स्थान सहित कई अन्य कार्य शामिल हैं। बताया कि मध्य विद्यालय दिनारा के इर्द-गिर्द पान, गुटखा एवं अन्य मादक पदार्थों की लगी दुकानों को अगले दिन से हटवा दिया जाएगा। वहीं एसडीएम प्रियंका रानी ने बलदेव उच्च विद्यालय भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में जल जीवन हरियाली को लेकर मुख्यमंत्री के आगमन के लिए बलदेव उच्च विद्यालय खेल के मैदान में बने हेलीपैड तथा मैदान के बीचो बीच बने रास्ते को लेकर ध्यान केंद्रित कराया गया। मौके पर डीआरडीए के निदेशक मोहम्मद मुमताज आलम, बीडीओ संजय कुमार दास, अंचलाधिकारी सहित कई अन्य पदाधिकारी एवं प्रखंड कर्मी उपस्थित थे। शिवसागर प्रखंड के चार प्रत्याशियों की किस्मत लाटरी से हुई तय, तीन के हार जीत का अंतर सिर्फ एक वोट

जागरण संवाददाता,सासाराम : रोहतास। सातवें चरण की मतगणना के दौरान बुधवार को कई चौंकाने वाले परिणाम निकलकर सामने आए। इस दौरान शिवसागर प्रखंड के वार्ड सदस्य के चार ऐसे भी उम्मीदवार थे, जिनके हार -जीत का फैसला लाटरी के माध्यम से हुआ। वहीं तीन प्रत्याशियों के हार- जीत का अंतर मात्र एक वोट रहा। जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी सत्यप्रिय कुमार ने बताया कि शिवसागर प्रखंड के चार पंचायतों के वार्ड सदस्य पद के दो प्रत्याशियों के मतगणना का परिणाम समान रहा। इस वजह से उन पदों पर दोबारा गिनती कराई गई। बावजूद इसके परिणाम सामान रहने से लाटरी प्रक्रिया का प्रयोग किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार आलमपुर पंचायत के वार्ड संख्या सात के उम्मीदवार सुरेंद्र कहार तथा भान प्रताप सिंह को समान 164 मत , करूप पंचायत के वार्ड संख्या चार के उम्मीदवार उषा देवी तथा कांति देवी को समान 129 मत, डुमरी पंचायत के वार्ड संख्या चार की उम्मीदवार मैमून निशा व सुमन कुमारी को एक बराबर 166 मत तथा पताढ़ी पंचायत के वार्ड संख्या नौ के उम्मीदवार सुशील चौधरी व राम जीतन चौधरी को एक बराबर 190 मत प्राप्त हुए। जिला प्रशासन द्वारा दुबारा गिनती कराए जाने के बाद भी परिणाम यथावत ही रहा। इसके बाद इन पदों पर चुनाव आयोग के निर्देशानुसार लाटरी के माध्यम से परिणाम घोषित किया गया। लाटरी द्वारा जारी परिणामों के अनुसार आलमपुर में वार्ड संख्या सात के लिए सुरेंद्र कहार ,करूप पंचायत के वार्ड संख्या चार से उषा देवी,डुमरी पंचायत के वार्ड संख्या चार से मैमून निशा, पताढ़ी के वार्ड संख्या नौ से सुशील चौधरी को विजयी घोषित किया गया। वहीं कई प्रत्याशियों के हार जीत का अंतर मात्र एक वोट रहा। इसमें नाद पंचायत के वार्ड संख्या तीन में पियारी देवी 63 मत पाकर विजयी घोषित हुईं तथा प्रीति देवी 62 मतों के साथ निकटतम प्रतिद्वंदी रहीं। पंडुरी पंचायत के वार्ड संख्या नौ से जय प्रकाश कुमार 110 मतों के साथ विजयी हुए तथा संजय कुमार 109 मतों के साथ निकटतम प्रतिद्वंदी रहे। कोनकी वार्ड संख्या दस में धर्मेंद्र कुमार 101 मत पाकर निर्वाचित घोषित हुए वहीं आलोक चौरसिया 100 मतों के साथ उप विजेता बने।

chat bot
आपका साथी