यूनीसेफ की बैठक मे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की हुई समीक्षा

रोहतास। सदर अस्पताल मे यूनीसेफ की समीक्षा बैठक आयोजित कर कार्यों की समीक्षा की गई । यूनिस

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 06:05 PM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 06:24 PM (IST)
यूनीसेफ की बैठक मे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की हुई समीक्षा
यूनीसेफ की बैठक मे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की हुई समीक्षा

रोहतास। सदर अस्पताल मे यूनीसेफ की समीक्षा बैठक आयोजित कर कार्यों की समीक्षा की गई । यूनिसेफ के एसएमसी असजद इकबाल सागर ने प्रखंड स्तरीय प्रतिनिधियों (बीएमसी) के साथ मासिक बैठक कर समीक्षा की।

एसएमसी ने बताया कि बैठक में मुख्य रूप से कोरोना काल में नियमित टीकाकरण सेवा बच्चों और गर्भवतियों को उपलब्ध कराने की चुनौती और अवसर पर चर्चा कर रणनीति बनाई गई। वित्तीय वर्ष अगले माह समाप्त हो रहा है। मार्च तक कैसे टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त किया जाए इस पर विचार किया गया। कहा कि कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के समय टीकाकरण कार्य बाधित हुआ था। जिस वजह से लक्ष्य के अनुरूप आच्छादन नहीं हो सका, परंतु सभी के सहयोग से बहुत हद तक लक्ष्य के करीब पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है।

स्वास्थ्य उप केंद्रवार संचार योजना बना कर माता बैठक, आइपीसी एवं सोशल मोबलाइजेशन गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक कर अधिक से अधिक टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करने का निर्देश बीएमसी को दिया गया। कोविड टीकाकरण में भी यूनिसेफ द्वारा पूर्ण सहयोग स्वास्थ्य विभाग को दिया जा रहा है तथा कार्यक्रम की मॉरीटरिग भी की जा रही है। प्रखंड में अभी अद्यतन ड्यू लिस्ट की स्थिति 86 फीसद के लगभग है, जिसे 90 फीसद से अधिक करने की योजना बनाई गई। एएनएम को सर्वे पंजी उपलब्ध कराया गया है और उन्हे प्रशिक्षित भी किया जाना है। साथ ही प्रखंड स्तर पर साप्ताहिक बैठक को और अधिक सु²ढ़ करने पर बल दिया गया। सभी विभागों तथा सामुदायिक संगठनों के साथ सहभागिता एवं समन्वय को और अधिक मजबूत करने पर बल दिया गया। बैठक में सभी प्रखंड के बीएमसी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी