बारिश थमते ही सोन के जलस्तर में आ रही तेजी से गिरावट

सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में बारिश थमने के बाद नदी के जलस्तर में तेजी से गिरावट आ रही है। इंद्रपुरी बराज पर सोन नदी में बुधवार को एक लाख 37 हजार क्यूसेक जल प्रवाह दर्ज किया गया। गत सोमवार को नदी में तीन लाख 40 हजार क्यूसेक से अधिक पानी आने से तटीय इलाके में बाढ़ का खतरा बढ़ गया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:18 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:18 PM (IST)
बारिश थमते ही सोन के जलस्तर में आ रही तेजी से गिरावट
बारिश थमते ही सोन के जलस्तर में आ रही तेजी से गिरावट

संवाद सहयोगी, डेहरी आन-सोन: रोहतास। सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में बारिश थमने के बाद नदी के जलस्तर में तेजी से गिरावट आ रही है। इंद्रपुरी बराज पर सोन नदी में बुधवार को एक लाख 37 हजार क्यूसेक जल प्रवाह दर्ज किया गया। गत सोमवार को नदी में तीन लाख 40 हजार क्यूसेक से अधिक पानी आने से तटीय इलाके में बाढ़ का खतरा बढ़ गया था। रोहतास प्रखंड के तटीय गांव सुंदरगंज के कुछ भाग में पानी प्रवेश भी कर चुका था, परंतु अब तेजी से पानी घटने से उन क्षेत्रों के लोगों को राहत मिली है। आज बराज का पाण्ड लेवल मेंटेन रख एक लाख 28 हजार क्यूसेक पानी सोन में बहाया जा रहा है।

जल संसाधन विभाग मानिटरिग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार ने बताया कि ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में बारिश थमने के बाद सोन का जलस्तर घटना प्रारंभ हो गया है। बरसात के दिनों में पानी बढ़ने घटने का सिलसिला बना रहता है। उन्होंने कहा कि भारी वर्षा के बाद सोन नहरों में पानी की मात्रा कम कर दी गई थी। अब वर्षा बंद होने से पानी की आपूर्ति में बढ़ोतरी शुरू कर दी गई है। किसानों ने नहरों में पानी की आपूर्ति बढ़ाने की मांग की थी। बराज पर अभी भी अधिकारी निगरानी कर रहे है। पानी के आवक पर लगातार नजर रखी जा रही है। आज पश्चिमी संयोजक नहर में 4508 व पूर्वी संयोजक नहर में 4386 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बताया है कि आज भी रिहंद से 8721 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है । सोन नहरों में आज छोड़ा गया पानी क्यूसेक में:

उच्चस्तरीय नहर -225

आरा मुख्य नहर -2561

चौसा शाखा नहर -781

डुमरांव नहर -610

कोइलवर वितरणी -30

बिहिया वितरणी -434

करगहर नहर -133

chat bot
आपका साथी