लोक सेवकों ने खाई आजीवन शराब का सेवन न करने की कसम

रोहतास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को वेवकास्टिग के माध्यम से नगर विकास से जुड़ी य

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:59 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:59 PM (IST)
लोक सेवकों ने खाई आजीवन शराब का सेवन न करने की कसम
लोक सेवकों ने खाई आजीवन शराब का सेवन न करने की कसम

रोहतास : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को वेवकास्टिग के माध्यम से नगर विकास से जुड़ी योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इस दौरान जिले के बिक्रमगंज व नोखा नगर परिषद के अलावा कोआथ व नासरीगंज नपं से जुड़े लाभुकों को शहरी पीएम आवास योजना की चाबी सौंपी गई। साथ ही, दीनदयाल अंत्योदय योजना ,राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत ऋण की राशि का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम का स्थानीय डीआरडीए सभागार में लाइव टेलिकास्ट भी किया गया। जिसमें डीएम धर्मेंद्र कुमार, विधायक विजय मंडल, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी सत्यप्रिय कुमार समेत अन्य थे।

उदघाटन व शिलान्यास के बाद स्थानीय न्यू स्टेडियम फजलगंज में शराबबंदी अभियान को धरातल पर उतारने के लिए बैठक सह शपथ कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा जीविका से जुड़े कर्मियों ने आजीवन शराब का सेवन न करने व दूसरों को भीनहीं करने देने के लिए प्रेरित करने की शपथ डीडीसी शेखर आनंद द्वारा दिलाई गई। कार्यक्रम में डीईओ संजीव कुमार, सदर एसडीपीओ विनोद कुमार राऊत, सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक राम रंजन सिंह, सहायक उत्पाद आयुक्त अमृता कुमारी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा शराबबंदी एवं नशामुक्ति के सशक्त , सार्थक एवं व्यापक क्रियान्वयन में दफादार-चौकीदार, जीविका दीदियों के साथ-साथ विकास मित्रों की महती भूमिका एवं जवाबदेही है। विकास मित्रों को अपने टोले, गांव व पंचायत में यदि कहीं भी अवैध रूप से शराब चुलाई व शराब के सेवन की सूचना मिलती है तो विकास मित्रों को अविलंब टोल फ्री नंबर 15545 या फिर संबंधित पदाधिकारियों को इसकी सूचना देनी है। चौकीदार व दफादार को फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में आगाह करते हुए कहा उन्हें सूचक एवं डिटरनेट निवारक का कार्य करने को कहा गया। साथ ही नोखा व बंजारी में जीविका दीदियों द्वारा की गई निरोधात्मक कार्रवाई को उदाहरण के रूप में पेश किया गया। डीडीसी ने चौकीदार- दफादार एवं विकास मित्रों को प्रत्येक 15 दिन पर विहित प्रपत्र में अपने क्षेत्र के पूर्ण शराबबंदी से संबंधित प्रतिवेदन समर्पित करने का भी निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी