परिवार नियोजन की तैयारी शुरू, जनसंख्या स्थिरता पखवारा का होगा आयोजन

11 जुलाई को मनाए जाने वाले 11 जुलाई को मनाए जाने वाले 11 जुलाई को मनाए जाने वाले 11 जुलाई को मनाए जाने वाले 11 जुलाई को मनाए जाने वाले 11 जुलाई को मनाए जाने वाले 11 जुलाई को मनाए जाने वाले

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 03:51 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 03:51 PM (IST)
परिवार नियोजन की तैयारी शुरू, जनसंख्या स्थिरता पखवारा का होगा आयोजन
परिवार नियोजन की तैयारी शुरू, जनसंख्या स्थिरता पखवारा का होगा आयोजन

रोहतास। प्रति वर्ष 11 जुलाई को मनाए जाने वाले विश्व जनसंख्या दिवस की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने डीएम व सिविल सर्जन को पत्र भेज जनसंख्या स्थिरता पखवारा कार्यक्रम मनाने का निर्देश दिया है। इस वर्ष इसका थीम आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी- सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी तय की गई है।

सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवारा का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा। दंपति संपर्क पखवारा 10 जुलाई तक चलेगा एवं 11 जुलाई से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवारा का आयोजन होगा। जनसंख्या स्थिरता पखवारा संचालन के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी तथा आशा का ऑनलाइन उन्मुखीकरण किया जाएगा ताकि वह जनसंख्या स्थिरीकरण की जरूरत, शादी की सही उम्र, पहले बच्चे की देरी तथा बच्चों में सही अंतराल के बारे में आमजन के बीच चर्चा करेंगी। जिससे कि मां व शिशु का स्वास्थ्य को बेहतर बन सके।

कोरोना संक्रमण के रोकथाम पर सतर्कता

पखवारा के दौरान परिवार नियोजन सेवाओं को प्रदान करने में विशेष रुप से फिजिकल डिस्टेंसिग तथा इनफेक्शन प्रीवेंशन कंट्रोल का ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसको सफल बनाने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का भी उपयोग करने को कहा गया है। 27 जून से 10 जुलाई तक आयोजित हो रहे दंपत्ति संपर्क पखवारा कार्यक्रम के दौरान कई गतिविधियां आयोजित की जा रही है। डीएम पंकज दीक्षित ने स्वास्थ्य विभाग के अलावा आइसीडीएस, पंचायती राज विभाग, जीविका के अधिकारियों को अपने-अपने स्तर से बैठक कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कहा है। कार्यक्रम के दौरान योग्य दंपतियों से संपर्क कर उनका पूर्व पंजीयन कराने पर जोर देने की बात कही गई है।

chat bot
आपका साथी