काराकाट और तिलौथू सीएचसी में लगेगी पोर्टेबल एक्सरे मशीन

जिले के तिलौथु और काराकाट प्रखंड में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को नई पोर्टेबल एक्सरे मशीन से लैस किया जाएगा। पोर्टेबल एक्सरे मशीनों की आपूर्ति व अधिष्ठापन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी प्रारंभ कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 10:18 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 10:18 PM (IST)
काराकाट और तिलौथू सीएचसी में लगेगी पोर्टेबल एक्सरे मशीन
काराकाट और तिलौथू सीएचसी में लगेगी पोर्टेबल एक्सरे मशीन

जागरण संवाददाता, सासाराम : जिले के तिलौथु और काराकाट प्रखंड में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को नई पोर्टेबल एक्सरे मशीन से लैस किया जाएगा। पोर्टेबल एक्सरे मशीनों की आपूर्ति व अधिष्ठापन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। कोरोना महामारी को ले यहां पोर्टेबल एक्सरे मशीन इंटरनेशनल संस्था बिल एंड मिलिडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से सहयोग के रूप में दी गई है7 इस बात की जानकारी राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार पत्र के माध्यम से दी गई है।

पोर्टेबल एक्सरे मशीन की आपूर्ति व अधिष्ठान के संबंध में आवश्यक जानकारी देते हुए कार्यपालक निदेशक ने सिविल सर्जन को इन कार्यों में अपेक्षित सहयोग करने के लिए कहा है। इस कार्य के लिए बीएमजीएफ की ओर से केयर इंडिया के प्रोक्योरमेंट हेड डॉ धूर्वा रोहिणी कुमार से संपर्क कर इसे शीघ्र अधिष्ठापित कराने के लिए कहा गया है। एसीएमओ डॉ. केएन तिवारी ने बताया कि बिल एंड मिलिडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा राज्य के विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में 75 पोर्टेबल एक्सरे मशीन आपूर्ति करने का प्रस्ताव दिया गया था। इस प्रस्ताव के आलोक में राज्य के 38 जिलों के 75 सामुदायिक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में जहां पूर्व से एक्सरे की सुविधा प्रदान करने के लिए एटॉमिक इनर्जी रेगुलेटरी बोर्ड का सर्टिफिकेशन उपलब्ध है का चयन किया गया। इसी क्रम में रोहतास के काराकाट व तिलौथू स्वास्थ्य केंद्र का भी चयन किया गया है। ये दोनों स्वास्थ्य केंद्रों को एटॉमिक इनर्जी रेगुलेटरी बोर्ड का सर्टिफिकेशन उपलब्ध है। डॉ. तिवारी ने कहा कि इन सामुदायिक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों के इलाज के लिए पोर्टेबल एक्सरे मशीन के सदुपयोग के साथ ही कोविड के चिकित्सकीय प्रबंधन में भी आवश्यकतानुरूप इनका उपयोग किया जाएगा। इन मशीनों की आपूर्ति एवं अधिष्ठापन कार्य बिल एंड मिलिडा फाउंडेशन द्वारा कराया जाएगा। तथा इसे मरीजों के हित में क्रियाशील रखने का दायित्व संबंधित स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा प्रभारी की होगी। सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पोर्टेबल एक्सरे मशीन की आपूर्ति एवं अधिष्ठापन के उपरांत इसकी भंडार प्रविष्टि एवं अधिष्ठापन संबंधी विवरणी एक्वीपमेंट मेंटेनेंस मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल पर अनिवार्य रूप से प्रविष्ट करते हुए इससे संबंधित सूचना राज्य स्वास्थ्य समिति तथा बिहार मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन को भी देनी है। काराकाट सीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक कौशलेंद्र शर्मा ने बताया कि यह स्वास्थ्य केंद्र राज्य के बेहतर स्वास्थ्य केंद्रों में पहला स्थान प्राप्त किया है। यहां पोर्टेबल एक्सरे मशीन लगने से रोगी सुविधाओं में वृद्धि होगी।

chat bot
आपका साथी