धरती की बस यही पुकार, हरे भरे पेड़ों से भर दो ये संसार

धरती की बस यही पुकार हरे भरे पेड़ों से भर दो ये संसार इस स्लोगन के साथ अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस के अवसर पर पतंजलि जिला प्रभारी उमाशंकर प्रसाद एवं सरोज देवी ने पतंजलि योग कक्षा शिविर एनीकट में गुरुवार को पौधा लगा धरती को स्वच्छस्वस्थ तथा और समृद्ध बनाने की दिशा में काम करने का संकल्प लेने के लिए सभी को प्रेरित किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:43 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:43 PM (IST)
धरती की बस यही पुकार, हरे भरे पेड़ों से भर दो ये संसार
धरती की बस यही पुकार, हरे भरे पेड़ों से भर दो ये संसार

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑन-सोन: रोहतास। धरती की बस यही पुकार, हरे भरे पेड़ों से भर दो ये संसार इस स्लोगन के साथ अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस के अवसर पर पतंजलि जिला प्रभारी उमाशंकर प्रसाद एवं सरोज देवी ने पतंजलि योग कक्षा शिविर एनीकट में गुरुवार को पौधा लगा धरती को स्वच्छ,स्वस्थ तथा और समृद्ध बनाने की दिशा में काम करने का संकल्प लेने के लिए सभी को प्रेरित किया।

प्रसाद ने कहा कि पृथ्वी और इसके वातावरण को संरक्षित करने के प्रति लोगों को जागरूक करने करने के लिए हर साल 22 अप्रैल को पूरे विश्व में पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। इसी के आलोक में आज पतंजलि योग कक्षा शिविर एनीकट में पौधारोपण किया गया। कहा कि आज हम यह सोचना भूल जाते हैं कि धरती की जिस गोद में बैठे हैं,प्रकृति के जिस आलिगन में पल बढ़ रहे हैं, उसी पर आधिपत्य जमा बैठे हैं,और अपने लिए ही आत्मघाती बन गए हैं। कोरोना रूपी संक्रमण ने लॉकडाउन करा घर में बैठाया और जल, वायु, धरा, आकाश, जंतु वनस्पति सब कैसे आनंदमय हैं। सब हरे-भरे, धुले-खिले लगते हैं। आज विश्व धरा दिवस है, यह भी प्रकृति के तत्वों का अभिन्न अंग है, इसी धरा पर प्रकृति के तत्वों का आनंद कम और हरण ज्यादा करते हैं। हमें अपने अनमोल जीवन और उसे सुचारू रुप से चलाने के लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधा लगा पर्यावरण संरक्षण के साथ प्रकृति द्वारा दी गई चीजों का शुक्रिया अदा करना चाहिए। कार्यक्रम में विनय कुमार सिंह, मनोज कुमार, निरंकारी रणविजय सिंह, अनुज कुमार, दिनदयाल शर्मा समेत अन्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी