अब सुमन से मिलेगी गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

रोहतास। सुरक्षित प्रसव को लेकर अब महिलाओं का खास ख्याल रखा जाएगा। उन्हें किसी तरह की परे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Dec 2020 09:52 PM (IST) Updated:Tue, 08 Dec 2020 09:52 PM (IST)
अब सुमन से मिलेगी गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं
अब सुमन से मिलेगी गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

रोहतास। सुरक्षित प्रसव को लेकर अब महिलाओं का खास ख्याल रखा जाएगा। उन्हें किसी तरह की परेशानियों को सामना नहीं करना पड़े इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुरक्षित मातृत्व आश्वासन (सुमन ) कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत प्रसूति महिला व नवजात को छह माह तक नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की जाएगी।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन (सुमन) कार्यक्रम के तहत न केवल बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी, बल्कि मातृ मृत्यु दर में भी कमी आएगी और लोग संस्थागत प्रसव को प्राथमिकता देंगे।

प्रसूति महिलाओं को बेहतर सुविधाएं सुनिश्चित कराना ही सुमन कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। प्रसूति महिलाओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित हों और उन्हें प्रसव के दौरान किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। रोहतास के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ केएन तिवारी ने बताया कि सुमन कार्यक्रम के तहत शत-प्रतिशत मातृ मृत्यु दर की रिपोर्टिंग का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सबसे पहले मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले व्यक्ति को एक हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाएगी, जबकि मृत्यु के 24 घंटे के अंदर स्थानीय पीएचसी में सूचना देने पर आशा कार्यकर्ता को भी दो सौ रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अलावे इस संबंध में किसी प्रकार की परेशानी होने पर 104 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। बताया कि प्रसव के बाद छह महीने तक बीमार प्रसूति एवम उसके नवजात शिशु को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी।सुमन कार्यक्रम के तहत प्रसव के बाद आवश्यकतानुसार बीमार प्रसूति और शिशु को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग लगातार ऐसी प्रसूति और शिशु का देखरेख करेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता महिला के घर जाकर उनका स्वास्थ्य का हाल जानेगी और वर्तमान स्थिति की जानकारी स्थानीय पीएचसी को देगी। इन सेवाओं का शत-प्रतिशत लाभ लोगों को मिले इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा। कार्यक्रम के तहत रेफरल सुविधाओं को और भी मजबूत किया जाएगा। इसके लिए किसी भी महत्वपूर्ण मामले में एक घंटे के भीतर स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने की गुंजाइश के साथ रेफरल सेवाओं का आश्वासन दिया जाएगा। जिसमें लाभार्थी को घर से अस्पताल तक पहुंचने के लिए एम्बुलेंस की भी सुविधा शामिल है। सिजेरियन प्रसव पर भी नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी