एनआइ से रैंक प्वाइंट लाइन को नहीं मिल रहा फायदा

रोहतास। लगभग तीन माह पूर्व स्थानीय रेलवे पर हुए स्टेट सॉलिट इंटरलॉकिग कार्य का फायदा गुड्स शेड्स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 03:10 PM (IST) Updated:Mon, 09 Dec 2019 03:54 AM (IST)
एनआइ से रैंक प्वाइंट लाइन को नहीं मिल रहा फायदा
एनआइ से रैंक प्वाइंट लाइन को नहीं मिल रहा फायदा

रोहतास। लगभग तीन माह पूर्व स्थानीय रेलवे पर हुए स्टेट सॉलिट इंटरलॉकिग कार्य का फायदा गुड्स शेड्स रैक प्वाइंट लाइन को नहीं मिल रहा है। इंटरलॉकिग कार्य पूरा होने के बाद महज 15 दिन बाद ही धनपुरवां रेलवे गुमटी के पास अप लाइन में जाने के क्रम में दो बार मालवाहक ट्रेन के बेपटरी होने के बाद अप से गुड्स शेड्स लाइन पर मालगाड़ी के आवाजाही पर रोक लग गई है। लिहाजा आज तक तकनीकी विशेषज्ञ मोटर प्वाइंट संख्या 54 में आई खामी को दूर नहीं कर सके हैं। जिस कारण मालवाहक ट्रेनों को गुड्स शेड्स से लगभग एक किलोमीटर आगे पश्चिम में जाकर बैक होकर आना पड़ता है। इस कार्य को पूरा करने में विभागीय अधिकारियों को जहां परेशानियों का सामना करना पड़ता है, वहीं अप लाइन में लगभग आधे घंटे तक ट्रेनों का परिचालन बाधित करना पड़ता है।

बताते चले कि तीन माह पहले अगस्त में सासाराम रेलवे स्टेशन पर स्टेट सॉलिट इंटरलॉकिग कार्य पूरा हुआ था। इस दौरान अप व डाउन लाइन की सभी रेल पटरियों को एक-दूसरे से जोड़ने का कार्य विभाग ने किया था। जिसमें रैक प्वाइंट लाइन को अप में हावड़ा मेन लाइन से जोड़ा गया था, ताकि मालवाहक ट्रेनों को सीधे गुड्स लाइन पर खड़ा किया जा सके। लेकिन पखवारा बाद 15 सितंबर की शाम रैक प्वाइंट से मेन लाइन में जाने के दौरान धनपुरवां रेलवे क्रासिग के पास एक मालगाड़ी बेपटरी हो गई थी। ठीक उसके एक सप्ताह बाद उसी स्थान पर दूसरी बार मालवाहक ट्रेन की दो बोगी पटरी से उतर गए थे। मामले को गंभीरता से लेते हुए डीआरएम ने दो कर्मियों को निलंबित भी किया था। लेकिन विभाग मोटर प्वाइंट में आई खामी को पूरी तरह ठीक नहीं कर सका है।

इस संबंध में स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार ने कहा कि भभुआ रोड में एनआइ कार्य में इंजीनियरिग सेक्शन के अधिकारियों व कर्मियों के व्यस्त रहने के बाद धनपुरवां रेलवे क्रासिग के पास मोटर प्वाइंट संख्या 54 में आई खामी को दूर नहीं किया जा सका है। जिस कारण अप में मालवाहक ट्रेनों को रैक प्वाइंट लाइन पर सीधे तौर पर नहीं लाया जा सकता है। फिलहाल मालगाड़ी को आगे की ओर ले जाकर बैक में लाने का काम किया जाता है। वस्तु स्थिति से विभागीय अधिकारी को अवगत करा दिया गया है।उम्मीद है खामी शीघ्र दूर हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी