पत्रकारिता में आचारनीति का पालन जरूरी : डीएम

रोहतास। पत्रकारिता में आचारनीति अत्यंत आवश्यक है। खासकर डिजिटल युग में इस तरह की चुनौति

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 05:34 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 05:34 PM (IST)
पत्रकारिता में आचारनीति का पालन जरूरी : डीएम
पत्रकारिता में आचारनीति का पालन जरूरी : डीएम

रोहतास। पत्रकारिता में आचारनीति अत्यंत आवश्यक है। खासकर डिजिटल युग में इस तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। स्थानीय समाहरणालय स्थित जिला जनसंपर्क कार्यालय में राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम पंकज दीक्षित ने यह बातें कही। इस क्रम में डिजिटल युग में पत्रकारिता आचारनीति व चुनौतियां विषय पर आयोजित परिचर्चा में डीएम ने मीडियाकर्मियों से विशेष सतर्कता बरतने की अपील की।

कहा कि आजकल सोशल मीडिया अफवाहों का बाजार बन गया है। किसी भी खबर को बिना सोचे-समझे फारवर्ड करने से समाज को बड़ा नुकसान हो जाता है। वैसे भी यह कानूनी अपराध की श्रेणी में आता है। उन्होंने पे न्यूज, पत्रकारों के सामूहिक व व्यक्तिगत दायित्वों पर भी खुलकर चर्चा की। कहा कि मीडिया समाज को नई दिशा देता है, और समाज को प्रभावित करता है। लेकिन येन-केन-प्रकारेण मीडिया समाज से प्रभावित होने लगता है। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर देश की बदलती पत्रकारिता का स्वागत है बशर्ते वह अपने मूल्यों व आदर्शो की सीमा रेखा कायम रखे।

डीपीआरओ सत्यप्रिय ने कहा कि मीडिया को समाज का दर्पण एवं दीपक दोनों माना जाता है। दर्पण का कार्य है कि वह समाज की सच्चाई को उजागर करे। अभिव्यक्ति की आ•ादी का पालन किया जाना चाहिए, लेकिन सीमा का होना भी •ारूरी है। मौके पर अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी किशोर आनंद, जिला योजना पदाधिकारी सहित काफी संख्या में ¨प्रट व इलेक्टॉनिक मीडिया के पत्रकार उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी