जिले में 21 हजार से अधिक युवाओं ने लिया कोरोना का टीका

रोहतास। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जारी कोविड टीकाकरण अभियान के दौरान रोहतास

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 11:48 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 11:48 PM (IST)
जिले में 21 हजार से अधिक युवाओं ने लिया कोरोना का टीका
जिले में 21 हजार से अधिक युवाओं ने लिया कोरोना का टीका

रोहतास। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जारी कोविड टीकाकरण अभियान के दौरान रोहतास जिले में अब तक दो लाख 42 हजार अधिक लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है। जिले में नौ मई से शुरू हुए 18 वर्ष से ऊपर लोगों का टीकाकरण अभियान के दौरान अब तक 21 ह•ार से अधिक युवाओं का टीकाकरण किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार नौ मई से लेकर 16 मई तक जिले में विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर 18 से 45 वर्ष के बीच लोगों के लिए जारी टीकाकरण अभियान में कुल 21322 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। यदि जिले में आम नागरिकों के साथ साथ फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों की बात करें तो 18 से 45 वर्ष के बीच में कुल 38,650 लोगों ने टीकाकरण करवाया है जिसमें 12,328 लाभार्थियों में फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं।

23 सरकारी विद्यालयों मे बनाया गया है टीकाकरण केंद्र:-

नौ मई से शुरू 18 वर्ष से ऊपर आम नागरिकों के लिए टीकाकरण अभियान के दौरान टीकाकरण केंद्रों पर लगने वाली भीड़ को देखते हुए एवं टीकाकरण अभियान में ते•ाी लाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने सरकारी विद्यालयों में टीकाकरण केंद्र खोलने का दिशा निर्देश निर्गत किया था। इसी के आलोक में रोहतास जिले के विभिन्न प्रखंडों में कुल 23 सरकारी विद्यालयों में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है जिसमें कन्या उच्च विद्यालय नोखा, मिडिल स्कूल मकराईन, शंकर उच्च विद्यालय तकिया सासाराम, हाई स्कूल कोचस, प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय नासरीगंज, तेंदूनी हाई स्कूल बिक्रमगंज, आरडीएस ग‌र्ल्स हाई स्कूल राजपुर, मिडिल स्कूल दावथ, मिडिल स्कूल शिवसागर, राम दुलारी गंगा हाई स्कूल चेनारी, राजकीय प्री सेकेंडरी स्कूल अकोढ़ीगोला, एम.एस. सरैया तिलौथू, रामा रानी जैन हाई स्कूल डेहरी, शेरशाह सूरी टाउन हाई स्कूल सासाराम, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करगहर, राम रूप हाई स्कूल (गोड़ारी) काराकाट, हाई स्कूल (बेलवईया) दिनारा, के. के. मिडिल स्कूल संझौली, हाई स्कूल नौहट्टा, रामा जैन ग‌र्ल्स हाई स्कूल सासाराम, राजकीयकृत उच्च विद्यालय रोहतास, संत शिवानंद एकेडमी सासाराम, आरआर हाई स्कूल सूर्यपुरा शामिल हैं ।

टीकाकरण को लेकर युवाओं में उत्साह:-

18 -45 वर्ष के लोगों का टीकाकरण अभियान को लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। टीका लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान जिले में सभी केंद्रों के लिए जारी बुकिग स्लॉट महज पांच से 10 मिनट के अंदर में ही फुल हो जा रहा है। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि टीकाकरण को लेकर युवाओं में कितना उत्साह है। इसके साथ ही सभी टीकाकरण केंद्र पर भी टीका लेने के लिए युवाओं की भीड़ देखी जा रही है। टीकाकरण के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहार की अपील:-

स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ डब्ल्यूएचओ ने भी यह बात कही है कि महजटीकाकरण कराने से कोविड संक्रमण से बचा नहीं जा सकता है7 इसके लिए कोविड अनुरूप व्यवहार को अपनाना जरूरी है। डीआईओ डॉ आरकेपी साहू भी लोगों से बार-बार यही अपील कर रहे हैं कि टीकाकरण करवाने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहार को अपनाना ना छोड़ें । उन्होंने लोगों से अपील की है कि टीका लेने के बाद भी मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें7 साथ ही साथ भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें।

chat bot
आपका साथी