हिदी के प्रचार प्रसार के लिए चले व्यापक अभियान

स्थानीय अंजबीत सिंह कालेज में मंगलवार को हिदी विभाग की ओर से हिदी पखवाड़ा के अवसर पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। हिदी का भविष्य और भविष्य की हिदी विषय पर आयोजित इस व्याख्यान में कालेज के प्राचार्य सहित कई लोगों ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 09:52 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 09:52 PM (IST)
हिदी के प्रचार प्रसार के लिए चले व्यापक अभियान
हिदी के प्रचार प्रसार के लिए चले व्यापक अभियान

संवाद सहयोगी, बिक्रमगंज : स्थानीय अंजबीत सिंह कालेज में मंगलवार को हिदी विभाग की ओर से हिदी पखवाड़ा के अवसर पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। हिदी का भविष्य और भविष्य की हिदी विषय पर आयोजित इस व्याख्यान में कालेज के प्राचार्य सहित कई लोगों ने भाग लिया। उद्घाटन प्राचार्य डा.संतोष कुमार सिंह ने किया। इस कार्यक्रम में शामिल बतौर मुख्य वक्ता एसपी जैन कालेज सासाराम के हिदी विभागाध्यक्ष डा.राजेंद्र प्रसाद सिंह तथा डा. देवदास टेंभरे थे। व्याख्यान में हिदी भाषा के साथ विभिन्न सरकारी - गैर सरकारी संस्थानों में हिदी की प्राथमिकता कम देने की बात कही गई। हिदी भाषा को व्यवसायिक शिक्षा से भी दूर रखना हिदी के प्रचार प्रसार में बाधक हो रहा है। सरकार की ओर से राजभाषा दिवस या हिदी दिवस के अवसर पर हिदी के प्रचार प्रसार के लिए जरूर कुछ प्रयास किए जाते हैं, लेकिन वह नाकाफी है। हिदी को देश की राष्ट्रीय भाषा बताते हुए वक्ताओं ने इसके व्यापक प्रचार प्रसार के लिए आवश्यक कदम उठाने की जरूरत पर बल दिया। वक्ताओं ने उपस्थित लोगों से हिदी भाषा को सर्वश्रेष्ठ, अपनी सभ्यता और संस्कृति बताते हुए इसके उपयोग करने की बात कही। व्याख्यान में महाविद्यालय के प्रो. कन्हैया सिंह, प्रो. रमेश कुमार, प्रो. फैजल अहमद, परवेज आलम, सूफिया परवीन, अक्षय कुमार, सत्येंद्र पांडेय, विनोद कुमार सहित तमाम कर्मी और छात्र छात्राएं उपस्थित थे । संचालन प्रो विशाल कुमार ने किया।

24 सितंबर को होगा बैंडमिटन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों का ट्रायल जागरण संवाददाता, सासाराम : बिहार बैडमिटन एसोसिएशन के तत्वाधान में दिनांक एक से सात अक्टूबर तक समस्तीपुर में आयोजित होने वाली राज्यस्तरीय महिला एवं पुरुष सीनियर बैडमिटन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले जिले के खिलाड़ियों का चयन 24 सितंबर को किया जाएगा। स्थानीय मल्टी परप्स हाल में चयन ट्रायल के माध्यम से किया जाएगा। जिला बैडमिटन संघ के संयोजक एवं जिला खेल पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि यह प्रतियोगिता दोनों वर्गों में आयोजित की जाएगी। जिसके लिए रोहतास जिला बैडमिटन टीम का गठन 24 सितंबर को मल्टीपरपस हॉल के इन्डोर स्टेडियम में किया जाएगा। ट्रायल में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र के साथ आएंगे। बैडमिटन किट भी खिलाड़ियों को ही लाना होगा।

chat bot
आपका साथी