छात्रावास में कुव्यवस्था को ले आइटीआइ के छात्रों ने किया हंगामा

स्थानीय राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्रावास में व्याप्त कुव्यवस्था एवं पोशाक की राशि को ले गुरुवार को छात्रों ने जमकर हंगामा किया। छात्र छात्रावास की सफाई कराने पेयजल विद्युत आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त कराने एवं पोशाक की राशि का भुगतान शीघ्र कराने की मांग कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:18 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:18 PM (IST)
छात्रावास में कुव्यवस्था को ले आइटीआइ के छात्रों ने किया हंगामा
छात्रावास में कुव्यवस्था को ले आइटीआइ के छात्रों ने किया हंगामा

संवाद सहयोगी, डेहरी आन-सोन: रोहतास। स्थानीय राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्रावास में व्याप्त कुव्यवस्था एवं पोशाक की राशि को ले गुरुवार को छात्रों ने जमकर हंगामा किया। छात्र छात्रावास की सफाई कराने, पेयजल, विद्युत आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त कराने एवं पोशाक की राशि का भुगतान शीघ्र कराने की मांग कर रहे थे। सूचना पाकर पहुंचे विधायक फते बहादुर सिंह ने छात्रावास की सफाई समेत अन्य व्यवस्था दुरुस्त कराने का आश्वासन दे छात्रों को समझा बुझाकर शांत कराया।

छात्रों ने बताया कि आइटीआइ प्रबंधन द्वारा छात्रावास का किराया प्रत्येक वर्ष लिया जाता है ,परंतु सुविधाएं नदारद है। छात्रावास के चारों तरफ झाड़ी उग आने के चलते सांप बिच्छू का बसेरा हो गया है। विषैले जंतुओं के कारण परिसर के अंदर हर समय भय बना रहता है। पूर्व में सांप के काटने से छात्र की मौत हो चुकी है। बारिश होने पर छात्रावास की छत से पानी टपकता है। छात्रावास के खिड़की दरवाजे भी उखड़े हैं। बच्चों की संख्या के अनुरूप छात्रावास में शौचालय तक नहीं है और पेयजल के लिए उन्हें तरसना पड़ता है। परिसर में सिर्फ एक चापाकल है। ऐसी परिस्थिति में छात्र रात में अपनी जान जोखिम में डालकर सोते हैं। वही पोशाक की राशि के लिए वाउचर जमा कराने के बाद भी राशि खाते में नहीं डाली गई है। विधायक ने नगर परिषद को छात्रावास की सफाई कराने, शौचालय निर्माण कराने तथा प्राचार्य को भी छात्रावास को दुरुस्त करने व छात्रों की पोशाक की राशि तीन दिनों के अंदर उनके खाते में जमा कराने का निर्देश दिया है। विधायक ने बताया कि छात्रावास में गरीब परिवार के बच्चे रहकर शिक्षा ग्रहण करते हैं, जिनके लिए सरकार पूरी व्यवस्था करती है, परंतु प्रबंधन की उदासीनता के कारण बच्चों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। प्राचार्य प्रमेश पराशर ने बताया कि छात्रों की समस्याओं को जल्द दूर किया जाएगा। पोशाक राशि का भुगतान भी शीघ्र किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी