शौचालय निर्माण से लेकर नल-जल योजना व उपस्वासथ्य केंद्रों की बदहाली का उठा मुद्दा

शौचालय निर्माण से लेकर नल-जल योजना व उपस्वासथ्य केंद्रों की बदहाली का उठा मुद्दा

रोहतास। जिलास्तरीय समन्वय व अनुश्रवण समिति की शुक्रवार को डीआरडीए सभागार भवन में बैठक ह

JagranFri, 19 Feb 2021 11:18 PM (IST)

रोहतास। जिलास्तरीय समन्वय व अनुश्रवण समिति की शुक्रवार को डीआरडीए सभागार भवन में बैठक हुई। बैठक में शौचालय निर्माण से लेकर नल-जल योजना को ले कई सदस्यों ने गंभीर सवाल उठाए। पूरे जिले में नल-जल योजना में चल रही गड़बड़ी से लेकर शौचालय निर्माण के बाद भी पंचायतों में अभी तक पूर्ण रूप से जियो टैंगिग नहीं होने का सवाल भी सदन में कई सदस्यों ने उठाया। अनुश्रवण समिति की सदस्य व सदर प्रमुख रामकुमार देवी ने प्रखंड में संचालित कुल 37 स्वास्थ्य उपकेंद्रों में से 20 से अधिक स्वास्थ्य उपकेंद्र में सरकारी भवन नहीं होने का गंभीर मुद्दा उठाया। सदन में यह जानकारी देते हुए प्रमुख ने बताया कि कई केंद्र पंचायत भवन में चल रहे हैं। गंसाडीह, रामपुर, अमरी, महद्दीगंज, करवंदिया, नहौना, मुरादाबाद, समरडीहां, मोकर, उचितपुर अकाशी, धौडाढ़, धनकाढ़ा, करुप समेत कई अन्य पंचायतों में सरकारी जमीन उपलब्ध होने के बावजूद वहां भवन नहीं बनाए जाने के चलते केंद्र निजी भवन में चल रहा है।

समिति के अध्यक्ष सह केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने इस मामले पर संज्ञान लिया और इस दिशा में उचित कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया। बैठक में प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत जिला में हुए कार्य की प्रशंसा की गई। बताया गया कि मनरेगा में प्रवासी मजदूरों को अधिक से अधिक शामिल करने के लिए पहले से निर्धारित टारगेट को बढ़ा दिया गया है। कोविड जांच व टीकाकरण की उपलब्धि पर भी चर्चा हुई। नगर परिषद की योजनाओं की भी समीक्षा की गई। बैठक में पिछले बैठक की संपुष्टि की गई। बैठक शुरु होने से पहले केंद्रीय मंत्री को डीएम धर्मेन्द्र कुमार व काराकाट के सांसद महाबली सिंह को डीडीसी ने बुके भेंट कर स्वागत किया। बैठक समय से शुरु नहीं होने पर नोखा की विधायक अनिता देवी सदन से उठकर चली गईं। बैठक समय से शुरु नहीं होने के मलाल लिए बाहर निकलीं विधायक को मोबाइल पर फोन कर डीएम ने वापस आने का आग्रह भी किया। विधानसभा में आज से बजट सत्र शुरु होने का हवाला देकर अपने को पटना के लिए रवाना होने के हवाला देते हुए वह नहीं रुकीं। बैठक में जिप अध्यक्ष नथुनी राम, नगर निकायों के मुख्य पार्षद और प्रखंड प्रमुख के अलावा सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार समेत जिला स्तरीय कई अधिकारी उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.