इंटर की परीक्षा खत्म, अंतिम दिन शामिल हुए 412 परीक्षार्थी

जिले के 60 केंद्रों पर एक फरवरी से चल रही इंटर परीक्षा शनिवार को संपन्न हो गई। अंतिम दिन एक पाली में ऐच्छिक विषय भाषा की परीक्षा आयोजित की गई। जिसमें 412 परीक्षार्थी उपस्थित व सात अनुपस्थित रहे। इंटर परीक्षा खत्म होने के बाद जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग अब 17 फरवरी से प्रारंभ होने वाली मैट्रिक की परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। सभी केंद्रों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी। आज किसी भी केंद्र से एक भी परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित नहीं किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 06:04 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 06:04 PM (IST)
इंटर की परीक्षा खत्म, अंतिम दिन शामिल हुए 412 परीक्षार्थी
इंटर की परीक्षा खत्म, अंतिम दिन शामिल हुए 412 परीक्षार्थी

जागरण संवाददाता, सासाराम : जिले के 60 केंद्रों पर एक फरवरी से चल रही इंटर परीक्षा शनिवार को संपन्न हो गई। अंतिम दिन एक पाली में ऐच्छिक विषय भाषा की परीक्षा आयोजित की गई। जिसमें 412 परीक्षार्थी उपस्थित व सात अनुपस्थित रहे। इंटर परीक्षा खत्म होने के बाद जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग अब 17 फरवरी से प्रारंभ होने वाली मैट्रिक की परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। सभी केंद्रों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी। आज किसी भी केंद्र से एक भी परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित नहीं किया गया। जिला प्रशासन के अलावा शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने केंद्रों का दौरा कर परीक्षा का जायजा लिया।

डीईओ संजीव कुमार ने बताया कि अंतिम दिन एक पाली में परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें 419 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। जिसमें से परीक्षार्थी 412 उपस्थित रहे, जबकि सात परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस पाली में भाषा की परीक्षा आयोजित की गई। कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन को ले सभी केंद्राधीक्षकों व दंडाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया था। अंतिम दिन किसी भी परीक्षा केंद्र से परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित नहीं किया गया। नकल पर पूरी तरह से शिकंजा रहा है। यही वजह रहा कि लगभग दस दिनों तक चली परीक्षा में इस बार ढ़ाई दर्जन परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया है।

मैट्रिक परीक्षा को ले कल होगी केंद्राधीक्षकों की बैठक

जागरण संवाददाता, सासाराम : 17 फरवरी से जिले के 60 केंद्रों पर होने वाली मैट्रिक की परीक्षा की तैयारी में जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग तैयारियों को मूर्त रूप में जुट गया है। इसे ले सोमवार को केंद्राधीक्षकों व दंडाधिकारियों की बैठक होगी। जिसमें जिला नोडल अधिकारी सह माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक सत्यनारायण चौधरी भी मौजूद रहेंगे।बैठक में केंद्राधीक्षकों को कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन की जवाबदेही से अवगत कराया जाएगा।

डीईओ की माने तो इसबार की मैट्रिक परीक्षा में भी लड़कों से अधिक लड़कियां शामिल होंगी। जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ने परीक्षा को कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण संपन्न कराने की पूरी तैयारी की है। परीक्षा को ले सासाराम में 33, डेहरी में 15 व बिक्रमगंज 12 केंद्र बनाए गए हैं। लड़कियों का केंद्र गृह अनुमंडल में रखा गया है, जबकि लड़कों का सेंटर दूसरे अनुमंडल में बनाया गया है। एक सप्ताह तक आयोजित होने वाली परीक्षा में 66364 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें 32527 छात्र व 33837 छात्रा शामिल हैं। परीक्षा को लेकर सोमवार को केंद्राधीक्षकों व दंडाधिकारियों की बैठक अलग-अलग होगी। वीक्षकों को भी प्रतिनियुक्त करने का कार्य पूरा कर लिया गया है। उन्हें प्रतिनियुक्ति पत्र उपलब्ध कराते हुए 16 फरवरी तक अपने केंद्र पर योगदान करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा में 2164 शिक्षकों को वीक्षण कार्य में लगाया गया है, जिसमें से दस फीसद शिक्षक को सुरक्षित रखा गया है।

chat bot
आपका साथी