घायल हिरण ने रेंज ऑफॅसि में इलाज के दौरान तोड़ा दम

अनुमंडल क्षेत्र के नौहटा थाना अंतर्गत नीमहत गांव के बधार में जंगल से भटक कर आए एक हिरण के बच्चे पर मंगलवार को कुत्तों ने हमला कर उसे बुरी तरह लहूलुहान कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 05:43 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 05:43 PM (IST)
घायल हिरण ने रेंज ऑफॅसि में इलाज के दौरान तोड़ा दम
घायल हिरण ने रेंज ऑफॅसि में इलाज के दौरान तोड़ा दम

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑन-सोन: रोहतास। अनुमंडल क्षेत्र के नौहटा थाना अंतर्गत नीमहत गांव के बधार में जंगल से भटक कर आए एक हिरण के बच्चे पर मंगलवार को कुत्तों ने हमला कर उसे बुरी तरह लहूलुहान कर दिया। ग्रामीणों ने लाठी-डंडे से किसी तरह कुत्तों को भगा हिरण की जान बचा वन विभाग को इसकी सूचना दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे वन कर्मियों को ग्रामीणों ने घायल हिरण को सौंप दिया। जिसे वन कर्मी इलाज के लिए रेंज ऑफिस रोहतास ले गए। जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

वन क्षेत्र पदाधिकारी हेमचंद्र मिश्र ने बताया कि घायल हिरण को नीमहत से लाकर इलाज कराया जा रहा था। कुतों के नोचने से बुरी तरह घायल हो चुके हिरण की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। ग्रामीण राजन सिंह बताते हैं कि गर्मी के दिनों में पहाडी नदी समेत अन्य जलस्त्रोत सूख जाने से आए दिन जंगली जानवर पानी की तलाश सोन नदी तट पर पहुंचते रहते हैं। ऐसे में कुछ वन्य जीव भटक कर जंगल के निकट गांव तक पहुंच जाते हैं। वैसे ही रात में भटककर हिरण का बच्चा नीमहत पहुंच गया था। सुबह में सोन नदी की ओर से लौट रहा था। जिसे देखकर कुत्ते उसपर टूट पड़े और उसे काटने लगे। बाद में ग्रामीणों ने दौड़ कर उसे बचाकर वन विभाग को सुपुर्द कर दिया। रेंजर ने कहा कि वन्य पशु हम मानव क्रियाकलाप पर आश्रित होते हैं और उन पर दया करना और उनकी रक्षा करना हमारी भी नैतिक जवाबदेही है। इस जवाबदेही का पालन नीमहत गांव के ग्रामीणों ने किया,जो सराहनीय है। मृत हिरण को पोस्टमार्टम कराने के बाद दफन कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी