फोटो - 10:: शिविर का आयोजन कर किसानों को दी गई मृदा जांच संबंधी जानकारी

प्रखंड क्षेत्र के बकनौरा पंचायत के किसान भवन में कृषि विभाग के सहायक निदेशक अंशु राधे व अकरम अंसारी के संयुक्त नेतृत्व में शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:48 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:13 AM (IST)
फोटो - 10:: शिविर का आयोजन कर किसानों को दी गई मृदा जांच संबंधी जानकारी
फोटो - 10:: शिविर का आयोजन कर किसानों को दी गई मृदा जांच संबंधी जानकारी

संवाद सूत्र ,रोहतास। प्रखंड क्षेत्र के बकनौरा पंचायत के किसान भवन में कृषि विभाग के सहायक निदेशक अंशु राधे व अकरम अंसारी के संयुक्त नेतृत्व में शिविर का आयोजन किया गया।

केंद्र प्रायोजित मृदा स्वास्थ्य कार्ड आधारित वित्तीय वर्ष 1920-21 प्रत्यक्षण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत किसानों को मृदा जांच की जानकारियां दी गई।कार्यक्रम में अंशु राधे द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना से होने वाले किसानों को लाभ , किसान मेला, मृदा जांच का महत्व , नमूना संग्रहण के क्रम में बरतने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। किसानों द्वारा की जा रही खेती के दौरान उनकी उपजाऊ मिट्टी की दशा और दिशा की सुधार पर बल दिया। ताकि अच्छी फसल कम लागत पर प्राप्त कर सकें। सुनील कुमार ने कहा कि किसानों द्वारा कृषि उत्पाद के लिए रसायनिक खाद एवं अन्य कीटनाशक का प्रयोग असंतुलित रूप से करने से खेतों की उर्वरा शक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। वही दूसरी तरफ मृदा के स्वास्थ्य हेतु कोई उपाय किसानों द्वारा नहीं किया जा रहा है । कार्यक्रम में कृषि सहायक तकनीकी प्रबंधकदुर्गेश कुमार साहू , कृषि समन्वयक जितेंद्र कुमार सिंह,सुनील कुमार सिंह ,आत्मा अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह, पूर्व मुखिया अवध बिहारी सिंह समेत अन्य मौजूद थे ।

chat bot
आपका साथी