पंचायत चुनाव को लेकर विद्यालयों में फर्निचर समेत अन्य सुविधाएं करें दुरुस्त : बीईओ

स्थानीय बीआरसी सभागार मे मंगलवार को विद्यालयों के प्रधान शिक्षक एवं प्रधानाध्यापकों की बैठक बीईओ सरोज कुमार की अध्यक्षता में की गई जिसमें पंचायत चुनाव संपन्न कराने को लेकर विद्यालय स्थित मतदान केंद्र को सुविधाओं से युक्त बनाए जाने पर बल दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 11:14 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:14 PM (IST)
पंचायत चुनाव को लेकर विद्यालयों में फर्निचर समेत अन्य सुविधाएं करें दुरुस्त : बीईओ
पंचायत चुनाव को लेकर विद्यालयों में फर्निचर समेत अन्य सुविधाएं करें दुरुस्त : बीईओ

संवाद सूत्र, कोचस : रोहतास। स्थानीय बीआरसी सभागार मे मंगलवार को विद्यालयों के प्रधान शिक्षक एवं प्रधानाध्यापकों की बैठक बीईओ सरोज कुमार की अध्यक्षता में की गई, जिसमें पंचायत चुनाव संपन्न कराने को लेकर विद्यालय स्थित मतदान केंद्र को सुविधाओं से युक्त बनाए जाने पर बल दिया गया।

बीईओ ने फर्नीचर से लेकर पेयजल व शौचालयों की व्यवस्था सुचारु रूप से किए जाने का निर्देश दिया ताकि चुनाव कर्मी के साथ साथ मतदाताओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। कहा कि शिक्षा विभाग के आदेश के आलोक मे अनामांकित छह से अठारह साल के बच्चों का सर्वे गृहवार किया जाएगा। जिसके लिए प्रत्येक विद्यालय मे एक हेल्पडेस्क बनाया जाएगा। बच्चों का सर्वे विद्यालय के सबसे युवा शिक्षक या शिक्षिका करेंगी । प्रधानाध्यापक के नेतृत्व में प्रचार प्रसार के लिए रैली निकाली जाएगी। बीआरपी बिरेंद्र सिंह ने कहा कि उम्र सापेक्ष बच्चों को प्रशिक्षण देने के बाद विद्यालय मे नामांकन किया जाएगा। निष्ठा का प्रशिक्षण सभी शिक्षकों को आनलाइन करना अति आवश्यक है। बैठक में लेखापाल केके उपाध्याय, प्रधानाध्यापक विनोद सिंह, दिनेश प्रसाद सिंह, बुद्धिबल धनराव, श्रीराम जलज, संतोष सिंह, मोहन सिंह, नीता कुमारी, धनंजय कुमार, अरविद सिंह, पुष्पा कुमारी, देवेन्द्र तिवारी, रंग बहादुर पांडेय सहित अन्य शिक्षक मौजूद थे।

अब गरूड़ एप में मिलेगा मतदान केंद्रों का पूरा ब्योरा

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। अब गरूड़ एप में निर्वाचन से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाएं लोगों को उपलब्ध होगी। एप आधारित कार्यों को पूरा करने को ले स्थानीय समाहरणालय में मंगलवार को डीएम धर्मेंद्र कुमार ने अधिकारियों की बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। साथ ही कोरोना टीकाकरण पंचायत चुनाव, निर्वाचक सूची पुनरीक्षण, आपदा, विधि व्यवस्था समेत अन्य कार्यों की भी समीक्षा उनके द्वारा की गई। यह समीक्षा वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से की गई।

डीएम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गरुड़ एप के माध्यम से सभी मतदान केंद्रों के अक्षांश- देशांतर को कैप्चर करने, मतदान केंद्रों के अलग-अलग कोणों से छह फोटोग्राफ्स को अपलोड करने, एप पर आनलाइन एवं आफलाइन प्रपत्रों को अपलोड कर समय से निष्पादन कराने का टास्क सभी बीडीओ सह सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों को दिया गया। साथ ही उन्हें निर्देश दिया गया कि अपने स्तर से क्षेत्राधीन सभी बीएलओ की बैठक कर उक्त कार्यों का समय पर निष्पादित करना सुनिश्चित करें। उप निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि उक्त कार्य का जिला स्तर से पर्यवेक्षण करें तथा किसी प्रकार की तकनीकी बाधा आने पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से तकनीकी बाधाओं का समय एवं सम्यक निष्पादन कराया जा सके।

उन्होंने कहा कि जिले को मिले कोविड वैक्सीनेशन के 21.11 लाख लक्ष्य के विरुद्ध 64 फीसद प्राप्ति हो चुकी है। गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को 79 हजार लोगों को टीका लगाया गया। साथ ही जिन प्रखंडों में छठे, सातवें, आठवें, नवें व दसवें चरण में पंचायत चुनाव होना है, वहां विशेष रणनीति तैयार कर शेष बचे पात्र लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने को कहा, ताकि शत फीसद लक्ष्य को हासिल किया जा सके। दुर्गा पूजा तथा आने वाले अन्य त्योहार को लेकर शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए हरसंभव उपाय करने तथा पूर्व में जिला स्तरीय बैठक में इस निमित्त दिए गए सभी दिशा निर्देश का अक्षरश: अनुपालन करने का निर्देश सभी सभी एसडीएम, एसडीपीओ, बीडीओ व थानाध्यक्ष को दिया गया। बैठक में डीडीसी शेखर आनंद, सिविल सर्जन डा. सुधीर कुमार, डीआइओ डा. आरकेपी साहु समेत अन्य अधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी