गौरवपूर्ण रहा है रोहतासगढ़ किले का इतिहास : विकास वैभव

रोहतास रोहतासगढ़ किले का इतिहास गौरवपूर्ण रहा है। रोहतासगढ़ दुर्ग हमेशा से ही अभे

JagranSat, 04 Dec 2021 07:58 PM (IST)
गौरवपूर्ण रहा है रोहतासगढ़ किले का इतिहास : विकास वैभव

रोहतास : रोहतासगढ़ किले का इतिहास गौरवपूर्ण रहा है। रोहतासगढ़ दुर्ग हमेशा से ही अभेद्य रहा और इस किला को बल से जीता जा सकता था। हमने यहां के हालात को नजदीक से देखा है। इस जिले का एसपी रहते रोहतास की धरती ने हमें काफी प्रेरित किया है। शाहाबाद महोत्सव में शिरकत करने पहुंचे गृह विभाग के विशेष सचिव विकास वैभव ने अपनी पुरानी यादों को ताजा करते हुए महोत्सव का उद्घाटन के उपरांत अपने संबोधन के दौरान यह बातें कही।

उन्होंने कहाकि जब मैं यहां पहली बार पदस्थापित होकर एसपी के पद पर आया था तो उस समय यहां के लोगों की आंखों में भय देखा। वनवासी लोग पुलिस को देख कर ही दूर भागते थे। प्रशासन से हमेशा दूरी बनाकर रखते थे। उस समय यहां नक्सल गतिविधि चरम पर थी, लेकिन जैसा कि इस किले का इतिहास रहा है कि रोहतासगढ़ दुर्ग हमेशा से ही अभेद्य रहा और इस किला को बल से नहीं जीता जा सकता है। हमने भी यहां के लोगों के बीच समांजस्य बनाकर और यहां के वनवासियों के सहयोग से इस रोहतास के माथे पर लगे नक्सल के कलंक को हमेशा के लिए खत्म किया गया। यहां के लोगों को भयमुक्त वातावरण देने में प्रशासन सफल रहा। अब यहां के वनवासी लोग भी शिक्षित साक्षर और साफ-सुथरे समाज में अपनी छवि बनाई है ।रोहतास के लोगों का प्रेम देखकर आज मैं यहां से गौरवान्वित होकर जा रहा हूं। आप लोगों का स्नेह और आशीर्वाद मेरे यादों में हमेशा बसा रहेगा। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ विकास वैभव , एसपी आशीष भारती, एसडीपीओ नवजोत सिमी, अभियान एसपी ओंकारनाथ सिंह एवं शाहाबाद महोत्सव के संयोजक अखिलेश कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। कार्यक्रम स्थल पहुंचे आइजी ने करम वृक्ष को माल्यार्पण कर कर्म देवता की पूजा की। पूर्व मुखिया कृष्णा सिंह ,कमता सिंह यादव ,संजय पासवान एवं अन्य समाजसेवियों ने अंगवस्त्र से उन्हें सम्मानित किया। मंच का संचालन राजबली यादव ने किया। मौके पर राधिका पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा स्वागत गान एवं एवं वनवासियों ने अपने पारंपरिक नृत्य सेअतिथियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। मौके पर अआकाशवाणी के डा. श्याम सुंदर तिवारी, शाहाबाद महोत्सव आयोजन समिति के सदस्य अनिल सिंह, रामू प्रसाद गुप्ता, नीरज मिश्रा, अजय पाठक, सुधीर सिंह ,संजीव गुप्ता, विनोद सिंह ,श्याम नारायण उरांव, कमलेश कुमार, अरविद सिंह, रौशन कुमार ,अमरदीप चौधरी, नौशाद खान, मदन उरांव, सुमेश उरांव समेत भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.