50 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीकाकरण की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जिले में अबतक 15 हजार से अधिक सरकारी सेवकों के अलावा निजी हॉस्पिटल में काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा चुका है। अगले माह से टीकाकरण कार्य समुदाय के बीच शुरू होने वाला है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 10:59 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 10:59 PM (IST)
50 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीकाकरण की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग
50 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीकाकरण की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। जिले में अबतक 15 हजार से अधिक सरकारी सेवकों के अलावा निजी हॉस्पिटल में काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा चुका है। अगले माह से टीकाकरण कार्य समुदाय के बीच शुरू होने वाला है। जिसकी तैयारी में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है। संचार गतिविधियों को बढ़ावा व कार्ययोजना को मूर्त रूप देने को ले मंगलवार को स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के अलावा यूनीसेफ, डब्लूएचओ व हेल्थ केयर के कर्मी शामिल हुए।जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आरकेपी साहु ने बताया कि अगले माह से 50 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को कोरोना टीकाकरण दिया जाना है। इसे ले तीन माह का वृहद कार्ययोजना तैयार कर उसे राज्य को भेजा जाना है। इसे ले आज स्वास्थ्यकर्मियों का प्रशिक्षण दिया गया, ताकि कार्ययोजना को मूर्त रूप दिया जा सके। कहा निर्देश मिलते ही समुदायों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न प्रकार की संचार गतिविधियां आयोजित की जाएगी। जिसमें समुदाय के बीच बैठक भी शामिल है, जिससे कि कोविड-19 टीका लेने को ले उनके बीच किसी प्रकार की भ्रांतियां न रहे।

डीआइओ की माने तो अबतक 15 हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। जिसमें पुलिस व प्रशासनिक, स्वास्थ्य व आइडीसीएस के अधिकारियों व कर्मियों के अलावा प्राइवेट अस्पताल में काम करने कर्मी भी शामिल हैं। कोरोना वैक्सीनेशन को ले अबतक किसी प्रकार की साइड इफेक्ट की शिकायत यहां नहीं मिली है। अधिकारियों द्वारा टीका लेने के बाद टीकाकरण कार्य में तेजी आने के साथ लोगों के बीच फैली भ्रांतियां भी दूर होने लगी है। प्रशिक्षण में यूनिसेफ के एसएमसी असजद इकबाल सागर समेत अन्य कर्मी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी