सासाराम में 45 मीटर चौड़ी होगी फोरलेन, जाम व दुर्घटनाओं पर लगेगी लगाम

शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए सड़कों को फोरलेन करने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए एनएच 30 व सासाराम-चौसा पथ को स्थानीय बाजार में 45 मीटर चौड़ा किया जाएगा जिससे बिना जाम के इस फोरलेन पर वाहन दौड़ेंगे। इतना ही नहीं सासाराम-चौसा पथ पर आठ सौ मीटर लंबा ओवरब्रिज भी बनेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 10:39 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 10:39 PM (IST)
सासाराम  में 45 मीटर चौड़ी होगी फोरलेन, जाम व दुर्घटनाओं पर लगेगी लगाम
सासाराम में 45 मीटर चौड़ी होगी फोरलेन, जाम व दुर्घटनाओं पर लगेगी लगाम

संवाद सूत्र, कोचस : शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए सड़कों को फोरलेन करने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए एनएच 30 व सासाराम-चौसा पथ को स्थानीय बाजार में 45 मीटर चौड़ा किया जाएगा, जिससे बिना जाम के इस फोरलेन पर वाहन दौड़ेंगे। इतना ही नहीं सासाराम-चौसा पथ पर आठ सौ मीटर लंबा ओवरब्रिज भी बनेगा। ऐसे में इन सड़कों पर वाहन चालकों को जाम की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। साथ ही दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। यदि सब कुछ योजनानुसार हुआ तो आने वाले दिनों में स्थानीय बाजार से गुजरने वाले वाहन चालकों को हिचकोले खाने वाले सफर से मुक्ति मिल जाएगी। बड़े शहरों की तर्ज पर होगा विकास :

नगर पंचायत वाले इस शहर का विकास बड़े शहरों की तर्ज पर करने की योजना बनाई गई है। सड़क निर्माण कंपनी के जीएम प्रदीप माथुर के अनुसार शहर स्थित एनएच 30 व सासाराम चौसा पथ की चौड़ाई 45 मीटर करने को ले तैयारी पूरी कर ली गई है। इस कार्य में सबसे बड़ी बाधा सड़क के दोनों तरफ किया गया अतिक्रमण है। उसे हटाने के लिए प्रशासनिक पदाधिकारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं व फुटपाथी दुकानदारों का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सासाराम-चौसा पथ में बनने वाले ओवरब्रिज की लंबाई 800 मीटर होगी। ओवरब्रिज के नीचे दोनों तरफ साढे पांच मीटर चौड़ी सर्विस लेन होगी, जिसके किनारे ड्रेनेज व उसके ऊपर डेढ़ मीटर चौड़ा फुटपाथ होगा। अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन सक्रिय :

स्थानीय थाना परिसर में एनएच 30 से अतिक्रमण हटाने को लेकर प्रशासनिक पदाधिकारियों ने सड़क निर्माण कंपनी, सामाजिक कार्यकर्ताओं व फुटपाथी दुकानदारों के साथ बैठक की। बैठक में स्थानीय बाजार स्थित सड़क के दोनो किनारे किए गए अतिक्रमण हटाने को लेकर चर्चा की गई। नगर पंचायत की ईओ प्रियंका गुप्ता ने कहा कि फिलहाल सभी फुटपाथी दुकानदार एनएच 30 व सासाराम-चौसा पथ से अतिक्रमण हटा लें। नगर पंचायत में जगह की तलाश की जा रही है। कुछ दिन बाद उन्हें ठेला, खोमचा या गुमटी लगाने के लिए जगह निर्धारित कर दी जाएगी। कहा कि दिनारा रोड स्थित मीट-मछली मंडी के लिए एनएच से होकर बहटुटिया रोड में जगह की तलाश कर ली गई है। अब सब्जी मंडी, ठेला, खोमचा व गुमटी के लिए भी जल्द ही जगह की तलाश कर ली जाएगी। मौके पर सीओ सुरेंद्र कुमार, थानाध्यक्ष नरोत्तम चंद्र, सामाजसेवी दिलीप केशरी, सूरज सेठ, विजय दूबे, मनोज कुमार, मलिक पासवान समेत अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी