जिले के 545 तालाबों में होगा मछली पालन, लोगों को मिलेगा रोजगार

स्थानीय डीआरडीए हाल में शनिवार को जिला समन्वय समिति की बैठक डीएम धर्मेंद्र कुमार ने की। इस दौरान विभागवार कार्यों की समीक्षा कर कई अहम निर्णय लिए गए। जिसमें जीविका डीपीएम द्वारा दिखाए गए डेमो के बाद अच्छी स्थिति में मौजूद जिले के 454 तालाबों में मछली पालन करने का निर्णय प्रमुखता से रहा जहां उन्नत किस्म के मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 10:21 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 10:21 PM (IST)
जिले के 545 तालाबों में होगा मछली पालन, लोगों को मिलेगा रोजगार
जिले के 545 तालाबों में होगा मछली पालन, लोगों को मिलेगा रोजगार

जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। स्थानीय डीआरडीए हाल में शनिवार को जिला समन्वय समिति की बैठक डीएम धर्मेंद्र कुमार ने की। इस दौरान विभागवार कार्यों की समीक्षा कर कई अहम निर्णय लिए गए। जिसमें जीविका डीपीएम द्वारा दिखाए गए डेमो के बाद अच्छी स्थिति में मौजूद जिले के 454 तालाबों में मछली पालन करने का निर्णय प्रमुखता से रहा, जहां उन्नत किस्म के मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए जिला मत्स्य पदाधिकारी को शीघ्र बैठक बुलाकर जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने का निर्देश दिया गया। इस कार्य से बड़े स्तर पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

डीएम ने पंचायत राज विभाग के नल- जल व सात निश्चय की लंबित योजनाओं के कराए गए कार्यों के विरूद्ध एमवी बुक एवं वाउचर प्राप्त नही होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी बीडीओ को निर्देश दिया कि सभी संबंधित अभिकर्ता से कारण पृच्छा कर अगले चार दिन में उक्त कार्य में वांछित प्रगति लाएं। कहा कि जिन योजना का एमबी बुक वाउचर प्राप्त नहीं हुए हैं, उसकी जांच कर संबंधित अभिकर्ता पर प्राथमिकी समेत अन्य आवश्यक कार्रवाई की जाए। साथ ही कार्यरत योजनाओं की स्पष्ट सूची बनाने का निर्देश डीपीआरओ को दिया गया। इसके अलावा 15 वें वित्त आयोग से संबंधित योजनाओं का प्रभार बीपीआरओ को देने का निर्देश बीडीओ को दिया गया। जिलास्तरीय पदाधिकारियों व अभियंताओं के नेतृत्व में नल जल योजना की जांच के लिए अनुमंडल स्तर पर दल बनाने का भी निर्णय लिया गया।

डीडीसी शेखर आनंद ने प्रधानमंत्री आवास योजना में 93 प्रतिशत भुगतान करने की बात कही। पिछले माह में 200 आवास का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। बालू के अभाव में आवास योजना को पूरा करने में बाधा धा आ रही है। कहा कि डीआरडीए की योजनाओं की रैंकिग में सासाराम व मनरेगा में शिवसागर प्रखंड प्रथम रहा है। जबकि पौधरोपण में 5.88 लाख के विरूद्ध 4.78 लाख पौधा लगा जिला सूबे में दसवें नंबर पर है। वहीं सीएस डाक्टर सुधीर कुमार ने कहा 15.36 लाख कोरोना टेस्ट कर लक्ष्य का 96 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। वहीं 15.43 लाख लोगों को पहली तथा 5.63 लाख को द्वितीय डोज की कारोना टीका दिया गया है।

डीपीओ आइसीडीएस ने मातृ वंदना योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना,पोषाहार वितरण योजना का कार्य सुचारू रूप से चलाने की बात कही। किराए के भवन में चल रहे आंगनवाड़ी परवरिश योजना के भी समीक्षा की गई। कहा कि समाहरणालय में अटेंडेंस एप शुरू किया गया है। एक सप्ताह में क्रियान्वयन होने के बाद इसे ब्लाक में प्रारंभ किया जाएगा। बैठक में सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बीडीओ, सीओ समेत अन्य विभाग के कार्यपालक अभियंता शामिल थे।

chat bot
आपका साथी