बारिश थमने से सोन नदी के जलस्तर में आने लगी गिरावट

सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में चार दिनों से हो रही भारी बारिश सोमवार को थमने के बाद नदी के जलस्तर में तेजी से गिरावट आने लगी है। जिससे सोन तटीय इलाके में उत्पन्न बाढ़ का खतरा टलता दिख रहा है। साथ ही कैमूर पहाड़ी से निकली नदियों का प्रवाह में कम हो जाने से नौहट्टा एवं रोहतास प्रखंड में बाढ़ के पानी में कमी आने से लोगो को राहत मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:17 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:17 PM (IST)
बारिश थमने से सोन नदी के जलस्तर में आने लगी गिरावट
बारिश थमने से सोन नदी के जलस्तर में आने लगी गिरावट

जागरण टीम, डेहरी आन-सोन: रोहतास। सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में चार दिनों से हो रही भारी बारिश सोमवार को थमने के बाद नदी के जलस्तर में तेजी से गिरावट आने लगी है। जिससे सोन तटीय इलाके में उत्पन्न बाढ़ का खतरा टलता दिख रहा है। साथ ही कैमूर पहाड़ी से निकली नदियों का प्रवाह में कम हो जाने से नौहट्टा एवं रोहतास प्रखंड में बाढ़ के पानी में कमी आने से लोगो को राहत मिली है। इंद्रपुरी बराज पर सोमवार को नदी का जल प्रवाह दो लाख 67 हजार क्यूसेक दर्ज किया गया। जबकि रविवार को तीन लाख 40 हजार क्यूसेक आवक दर्ज किया गया था। आज बराज का लेवल मेंटेन रख दो लाख 60 हजार क्यूसेक पानी सोन नदी में बहाया जा रहा है। तटीय प्रखंड के सीओ सोन नदी के ऊपरी क्षेत्र में भारी बारिश के बाद बाढ़ के पानी का आज जायजा ले रहे थे।

नौहट्टा के अंचलाधिकारी राम प्रवेश राम ने आज देवीपुर,बांदू,अमरखा,उल्ली,नवारा आदि सोन घाटों समेत सोन टीला का जायजा लिया। सीओ ने बताया कि किसी तरह की परेशानी से निपटने के लिए नाव को तैयार रखा गया है। बाढ़ का पानी घट रहा है, फिर भी सोनटीला में रहने वाले लोंगो को सुरक्षित स्थान पर चले जाने की सूचना दी गई है। सोन में पानी बढ़ते देख अधिकांश लोग पहले ही सुरक्षित स्थान पर चले आए हैं। उन्होंने कहा कि कहीं से जानमाल की क्षति होने की सूचना नही मिली।

रोहतास से प्राप्त खबरों के अनुसार सोन नदी में अचानक आई बाढ़ से नदी के तटीय इलाके एवं सोन टीला में रह रहे लोग प्रभावित है। नदी का जलस्तर घटने से अब लोगो को राहत मिली है। प्रखंड के नावाडीह, जमुआ,उचैला ,रसूलपुर, तुंबा, कशीगांवा, बंजारी के लोग पानी घटने से राहत महसूस कर रहे हैं। वही कैमूर पहाड़ी से निकलीअवसानी नदी भी आज शांत है। । सुन्दरगंज व आसपास के गांव में घुसा बाढ़ का पानी कम हो गया है। जल संसाधन विभाग मानिटरिग सेल कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार ने बताया कि बराज के 69 फाटक (गेट ) में से 51 को खोल दिया गया है। बराज पर चौबीस घंटे अधिकारी निगरानी रख रहे है। वे पानी के आवक पर नजर बनाए हुए हैं। वही सोन कमांड क्षेत्र के सभी आठ जिलों में वर्षा होने के बाद नहरो में पानी की आपूर्ति कम कर दी गई है। बताया है कि आज भी रिहंद से 2825 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

chat bot
आपका साथी