नल जल योजना भी दूर नहीं कर सकी समस्या, फ्लोराइडयुक्त पानी पी रहे लोग

रोहतास। अनुमंडल क्षेत्र के रोहतास प्रखंड अंतर्गत तेलकप पंचायत के वार्ड संख्या एक में नल जल योजन

JagranFri, 18 Jun 2021 11:02 PM (IST)
नल जल योजना भी दूर नहीं कर सकी समस्या, फ्लोराइडयुक्त पानी पी रहे लोग

रोहतास। अनुमंडल क्षेत्र के रोहतास प्रखंड अंतर्गत तेलकप पंचायत के वार्ड संख्या एक में नल जल योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। इस वार्ड में शुद्ध जल की व्यवस्था लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग या पंचायत किसी भी मद से नही हो सकी है, जिससे प्रखंड मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूरी पर राष्ट्रीय उच्च पथ 119 पर मैदानी इलाके में बसे होने के बाद भी यहां के लोग फ्लोराइडयुक्त पानी पीने को बाध्य है। इस वार्ड में मध्य विद्यालय,स्टेट बैंक,पोस्ट ऑफिस समेत कई महत्वपूर्ण संस्थान है, जहां कई जगहों के लोग आते जाते है। इस मामले को लेकर पंचायत मुखिया व ग्रामीण कई बार लिखित शिकायत जिलाधिकारी, बीडीओ समेत लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग से भी कर चुके है, परंतु इसका समाधान अबतक नहीं हो पाया।

इस संदर्भ में पूर्व पैक्स अध्यक्ष सुरेश सिंह यादव, मुखिया रामजीत उरांव कहते हैं कि पूर्व में यहां पर रसूलपुर गांव में एक करोड़ रुपए की लागत से स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा निर्मित पानी टंकी से तीन किलोमीटर दूरी तय कर पानी की सप्लाई होती थी, कितु एक वर्ष पूर्व जब एनएच 119 का निर्माण हो रहा था, उसी क्रम में सड़क किनारे पानी टंकी से गांव तक आने वाली पाइपलइन को तहस-नहस कर दिया गया। सड़क निर्माण की राशि में ही उक्त पाइपलाइन को बनाने की राशि भी समाहित थी, परंतु अभी तक इसे लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग या सड़क निर्माण कंपनी द्वारा उसे दुरुस्त नहीं किया जा सका। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी नल जल योजना के तहत भी इस वार्ड में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं कराई गई है। जांच में इस गांव में 80 फीट तक का पानी फ्लोराइडयुक्त है, जिसका सेवन अधिकांश ग्रामीण कर रहे हैं। ग्रामीण बताते हैं कि परेशानी बढ़ने पर शुद्ध पेयजल के लिए गांव के कुछ बच्चे व महिलाएं तीन किलोमीटर दूर रसूलपुर गांव से पानी लाने को विवश हैं। कई बार अधिकारियों से गुहार लगाई गई है, कितु अभी तक इस समस्या का समाधान नहीं हो सका है। वार्ड सदस्य भोला सिंह यादव कहते हैं कि कुछ जगहों पर सरकारी चापाकल लगाए गए हैं, परंतु उससे फ्लोराइडयुक्त पानी ही मिलता है। इसकी जानकारी सभी अधिकारियों को है। तत्काल अगर समस्या का समाधान नहीं होता है, तो लोग अपनी मांग को ले सड़क पर उतरने को बाध्य हो जाएंगे।

कहते है अधिकारी:

इस वार्ड में सल्फरयुक्त पानी निकलता है, जिसे लेकर यहां पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कराए जाने की जवाबदेही क्वालिटी कंट्रोल और लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को सौंपी गई है। यहां की समस्याओं से जिलाधिकारी को भी अवगत कराया जा चुका है। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग से यहां शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कराए जाने के लिए आगे की कार्रवाई की जा रही है।

मनोज कुमार, बीडीओ- रोहतास

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.