खनन प्रभावित क्षेत्रों में सुदृढ़ होगी शिक्षा व स्वास्थ्य व्यवस्था

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने अब सख्त रवैया अख्तियार करने का निर्णय लिया है। एसपी सत्यवीर सिंह ने सभी थानाध्यक्षों से अनलॉक-दो के दौरान नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। कहा है कि उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करें। थानाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि बाजार में अत्यधिक भीड़ होने दुकानदारों द्वारा फिजिकल डिस्टेंसिग व मास्क का प्रयोग नहीं करने पर कार्रवाई करें। इन नियमों का

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 05:00 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 06:32 PM (IST)
खनन प्रभावित क्षेत्रों में सुदृढ़ होगी शिक्षा व स्वास्थ्य व्यवस्था
खनन प्रभावित क्षेत्रों में सुदृढ़ होगी शिक्षा व स्वास्थ्य व्यवस्था

रोहतास। खनन प्रभावित गांवों में स्वास्थ्य व शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं को सु²ढ किया जाएगा। बुधवार को डीएम पंकज दीक्षित की अध्यक्षता में आयोजित डिस्ट्रिक्ट मिनिरल फाउंडेशन ट्रस्ट की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया, जिसमें चिन्हित खनन प्रभावित गांवों में शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधा को मजबूत करने का फैसला लिया गया।

खनन के सहायक निदेशक विकास कुमार पासवान ने बताया कि प्रधानमंत्री खनिज कल्याण क्षेत्र योजना की तर्ज पर जिला में डिस्ट्रिक्ट मिनिरल फाउंडेशन ट्रस्ट गठित किया गया है। जिसके माध्यम से खनन प्रभावित गांवों में जहां पर शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी व्यवस्थाएं कमजोर है, वहां पर उसे और मजबूत करने का कार्य किया जा रहा है। 14 करोड़ की राशि जिले को उपलब्ध हुई है। पहले चरण में तीन से चार करोड़ रुपये खर्च करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है। बैठक में एडीएम लालबाबू सिंह, सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार, डीडब्लूओ संजय कुमार, जीविका के डीपीएम आचार्य मम्मट समेत फाउंडेशन के अन्य सदस्य शामिल थे। ज्ञातव्य हो कि खनन प्रभावित क्षेत्र के लोग टीबी व श्वांस संबंधी बीमारियों से ग्रसित हैं। साथ ही वहां शिक्षा, पेयजल व रोजगार की सुविधाएं भी कम है। बच्चों व माताओं में कुपोषण के मामले भी अधिक पाए गए हैं। डीएम ने कहा कि समेकित कार्ययोजना तैयार कर इन क्षेत्रों में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी