लाइसेंस निर्गत से पहले चालक प्रशिक्षण से हादसों में आएगी कमी : डीटीओ

जिला परिवहन विभाग के तत्वावधान में प्रखंड के सुअरा हवाई अड्डा परिसर में साप्ताहिक वाहन ए

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 12:35 AM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 12:35 AM (IST)
लाइसेंस निर्गत से पहले चालक प्रशिक्षण से हादसों में आएगी कमी : डीटीओ
लाइसेंस निर्गत से पहले चालक प्रशिक्षण से हादसों में आएगी कमी : डीटीओ

जिला परिवहन विभाग के तत्वावधान में प्रखंड के सुअरा हवाई अड्डा परिसर में साप्ताहिक वाहन एवं लाइसेंस सत्यापन के दौरान डीटीओ जियाउल हक व एमवीआइ राकेश रंजन ने कामर्शियल लाइसेंसधारक चालकों को प्रशिक्षण दिया। इस दौरान अभ्यर्थी चालकों ने मैदान में ट्रक चला अधिकारियों को दिखाया व ट्रैफिक नियमों की जानकारी ली। अधिकारियों ने मैदान में खड़े दर्जनों वाहन के फिटनेस की भी जांच की।

डीटीओ ने कहा कि सड़कों पर परिचालन के दौरान हमें यातायात नियमों का पालन करना चाहिए, ताकि वाहन व चालक की जिदगी सुरक्षित हो सके। हम यात्रा करते समय ²ष्टि का उपयोग पर सड़क किनारे लिखे बोर्ड पर नियमों को पढ़कर भी उसका पालन कर सकते हैं, मगर ऐसा होता नहीं है। जिसके चलते आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं। अगर समय पर ट्रैफिक नियमों का पालन करें तो 90 फीसद दुर्घटना पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

एमवीआइ राकेश रंजन ने बताया कि जब तक सुव्यवस्थित तरीके से वाहन चलने की जानकारी नहीं होगी, तब तक ड्राइविग लाइसेंस नहीं दी जाएगी। सिग्नल की जानकारी जिन्हें नहीं है, उन्हें अगली तिथि दे दी जाती है ताकि इसकी जानकारी प्राप्त कर आएं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मंगलवार व गुरुवार को लाइसेंस के लिए आवेदन जमा करने वाले प्रतिभागियों को वाहन संचालन करा कर और नियमों के चित्र का साक्षात्कार लेने के बाद अनुज्ञप्ति देने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। एमवीआइ ने बताया कि मैदान में खरीद-बिक्री, वाहन फिटनेस, ड्राइविग लाइसेंस, कामर्शियल ड्राइविग लाइसेंस व कागजातों का सत्यापन किया गया। इस दौरान स्कॉर्पियो के शीशे पर लगे काले फिल्म को हटाकर उसका सत्यापन किया गया।

chat bot
आपका साथी