गर्मी के दस्तक देते ही परसबनी गांव में गहराया पेयजल संकट

गर्मी के दस्तक देते ही डेहरी प्रखंड क्षेत्र के चकन्हा पंचायत अंतर्गत परसबनी गांव में पेयजल संकट गहराने लगा है। यहां एक भी सरकारी चापाकल नहीं होने के कारण लोगों को पीने के पानी के लिए काफ़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 05:36 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 05:36 PM (IST)
गर्मी के दस्तक देते ही परसबनी गांव में गहराया पेयजल संकट
गर्मी के दस्तक देते ही परसबनी गांव में गहराया पेयजल संकट

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑन-सोन: रोहतास। गर्मी के दस्तक देते ही डेहरी प्रखंड क्षेत्र के चकन्हा पंचायत अंतर्गत परसबनी गांव में पेयजल संकट गहराने लगा है। यहां एक भी सरकारी चापाकल नहीं होने के कारण लोगों को पीने के पानी के लिए काफ़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। जिन लोगों ने अपने घरों में चापाकल लगाया हैं, वे पानी का लेयर भागने से बंद हो गए। अब स्थिति यह हो गई है कि लोग पानी की तलाश में इधर-उधर भटकने लगे हैं। लोग कड़ी मशक्कत कर दूसरे गांव से पानी लाने को मजबूर हो गए हैं। कुछ घरों में लगे सबमर्सिबल से उन परिवारों के रहमोकरम पर पानी भरकर काम चला रहे हैं।

परसबनी गांव में कुल 61 घर हैं, जिनमें 51 घरों में निजी चापाकल लगाए गए हैं, परंतु लेयर भागने से तमाम चापाकल बंद बंद हो गया है। बाकी 12 घरों में सबमर्सिबल मोटर पंप लगे हैं, उन परिवारों के रहमोकरम पर कुछ लोग पानी भरकर अपना काम चला रहे हैं। ऐसे ही एक ग्रामीण जनेश्वर सिंह हैं, जब वे मोटर चालू करने की गांव में सूचना देते हैं, तो ग्रामीणों की भीड़ लग जाती है। फिलवक्त पानी की समस्या से जूझ रहे परिवार वालों की हालत देख वे जबतक सभी ग्रामीण पर्याप्त पानी नहीं ले लेते, मोटर बंद नहीं करते। गांव की कुल जनसंख्या तीन सौ के आसपास है। यहां सरकारी स्तर से एक भी चापाकल नहीं लगाया गया है और ना ही मुख्यमंत्री की अति महत्वाकांक्षी योजना नलजल का लाभ ग्रामीणों को अबतक मिल पाया हैं। कहते हैं ग्रामीण:

गांव में पानी का लेयर काफी नीचे चला गया है। घर में लगा चापाकल पानी देना बंद कर दिया है। जिससे दैनिक क्रिया के साथ-साथ मवेशियों को भी परेशानी हो रही है। यहां सरकारी स्तर से चापाकल नहीं लगाया हैं और ना ही इस दिशा में कोई पहल ही नहीं की जा रही।

सत्येंद्र प्रसाद सिंह गर्मी के मौसम में हर साल यह समस्या गांव में उत्पन्न होती है। इसके लिए प्रखंड से लेकर मुखिया तक से गुहार लगाई गई, लेकिन किसी अधिकारी ने अबतक सुध नहीं ली।

ज्ञानती देवी, ग्रामीण

हमारे गांव के पास से नहर गुजरती है। जब नहर सूख जाती है, तो पानी का लेयर आसपास के इलाकों में भाग जाता है जिसके चलते यहां पानी की गंभीर समस्या उत्पन्न हो जाती है।

चंद्रावती देवी, ग्रामीण

परसबनी में गर्मी का मौसम शुरू होते ही पानी की समस्या उठ खड़ी हुई है। पानी का लेवल भागने से पेयजल का संकट उत्पन्न हुआ है। इसकी जानकारी मुझे ग्रामीणों से प्राप्त हुई है। मैं अपने खर्चे से उस गांव में चापाकल लगवाने का काम करूंगी।

पूनम देवी, मुखिया

कहते हैं अधिकारी:

ग्रामीणों द्वारा स्थानीय विधायक से पेयजल समस्या को लेकर शिकायत की गई है। विधायक ने मुझे जांच कर पानी की समस्या को दूर करने के लिए कहा था । जिसके बाद चकन्हा पंचायत के पंचायत सचिव राजेश्वर प्रसाद पासवान से जांच करने को कहा गया । जांच के दौरान कुछ घरों में सबमर्सिबल पंप लगाने की बात सामने आई है। वहां वैकल्पिक व्यवस्था कराई जाएगी।

अरूण कुमार सिंह, बीडीओ

chat bot
आपका साथी