दिनकर जयंती पर धिक्कार दिवस मना काली पट्टी बांधकर किया श्रद्धा सुमन अर्पित

गुरुवार को राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती मनाई गई। दिनकर शेखपुरा रजिस्ट्री कचहरी में 1933 से पहले सब रजिस्ट्रार थे तथा जिला के बरबीघा प्लस-2 स्कूल में कई वर्षों तक प्रधानाध्यापक भी रहे। गुरुवार को समाजवादी नेता शिवकुमार की अगुवाई में दिनकर की जयंती धिक्कार दिवस के रूप में मनाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 11:45 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 11:47 PM (IST)
दिनकर जयंती पर धिक्कार दिवस मना काली पट्टी बांधकर किया श्रद्धा सुमन अर्पित
दिनकर जयंती पर धिक्कार दिवस मना काली पट्टी बांधकर किया श्रद्धा सुमन अर्पित

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : गुरुवार को राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती मनाई गई। दिनकर शेखपुरा रजिस्ट्री कचहरी में 1933 से पहले सब रजिस्ट्रार थे तथा जिला के बरबीघा प्लस-2 स्कूल में कई वर्षों तक प्रधानाध्यापक भी रहे। गुरुवार को समाजवादी नेता शिवकुमार की अगुवाई में दिनकर की जयंती धिक्कार दिवस के रूप में मनाई गई। बरबीघा प्लस-2 स्कूल में यह कार्यक्रम बरबीघा बचाओ-बरबीघा बनाओ मोर्चा के तरफ से हुआ। इसमें लोगों ने बांह पर काली पट्टी बांधकर रामधारी सिंह दिनकर की आदमकद मूर्ति पर श्द्र्धा सुमन अर्पित किया। इसमें शिवकुमार के साथ प्रो मकेश्वर यादव,शिवनंदन साव,अभय शंकर मंगलम,पंकज कुमार,चंदन वर्मा,शिवराज चौहान,विजय राम,राजीव कुमार,कवि बरबीगघिया सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। धिक्कार धिक्कार दिवस के बारे में शिव कुमार ने बताया राज्य सरकार के खिलाफ है। जिस बरबीघा स्कूल के संस्थापक और प्रधानाध्यापक स्वयं दिनकर जी रहे,उस स्कूल का नामकरण दिनकर के नाम पर सरकार नहीं कर रही है। इसको लेकर मुख्यमंत्री से मांग भी कई गई है। सरकार बरबीघा को उपेक्षित कर रही है। बरबीघा की अनुमंडल बनाने की मांग भी वर्षो से की जा रही है। शिव कुमार ने क्षेत्र के युवाओं से बरबीघा की इस उपेक्षा के खिलाफ एकजुट होकर अभियान चलाने पर •ाोर दिया है। कहा दिनकर जयंती पर जिला प्रशासन के एक अदना अधिकारी भी श्द्र्धा एक दो फूल चढ़ाना जरूरी नहीं समझता है। शिवकुमार ने राज्य सरकार से बरबीघा में राजकीय स्तर पर दिनकर जी तथा प्रथम मुख्यमंत्री श्रीबाबू की जयंती मनाने की मांग की है। कहीं जयंती पर याद किये गए राष्ट्र कवि दिनकर तो कहीं मना धिक्कार दिवस

संस,बरबीघा : गुरुवार को राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती बड़े ही धूमधाम से मनायी गयी। बरबीघा उच्च विद्यालय के प्रांगण में स्थित उनकी प्रतिमा पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक सहित कई समाजसेवियों के द्वारा माल्यार्पण किया गया।इस बीच प्रधानाध्यापक संजय कुमार ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय में बच्चों को यह बताते हुए हम शिक्षकों को काफी हर्ष होता है, कि यह विद्यालय वो पूज्य भूमि है जिसके संस्थापक प्रधानाध्यापक के रूप में स्वयं राष्ट्र कवि दिनकर ने योगदान दिया था। वहीं उच्च विद्यालय पहुंचे बरबीघा बचाओ बरबीघा बनाओ संगठन के द्वारा राष्ट्र कवि की जयंती को धिक्कार दिवस के रूप में मनाया। विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी रहे शिव कुमार सहित बड़ी संख्या में नौजवानों ने हाथों में काला बिल्ला लगाकर कवि दिनकर की प्रतिमा पर माल्यर्पण किया। उनकी जयंती को धिक्कार दिवस के रूप में मनाया। इस मौके पर अभय शंकर मंगलम,चंदन वर्मा,प्रो मकेश्वर यादव,पंकज कुमार सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी